बेहतर त्वचा के लिए नाशपाती को डाइट में करें शामिल

author-image
New Update
बेहतर त्वचा के लिए नाशपाती को डाइट में करें शामिल

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बेहतर त्वचा और सेहत पाना ख्वाब ही रह गया हैं। आजकल बेहतर त्वचा और सेहत पर ध्यान देना बहुत मुश्किल हो गया है। बेहतर त्वचा और सेहत पाने क् लिए एक अच्छे डाइट की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसके साथ ही पाचन का आसन होना भी उतना ही जरूरी है। ऐसे में फल किसी भी अन्य भोजन की तुलना में सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं। फल न सिर्फ बाहर से त्वचा बल्कि अंदर से शरीर को तरो ताजा करते है।



पोषक तत्वों से भरपूर हैं नाशपाती

ये फल न सिर्फ शरीर को फिर से जीवंत करती हैं बल्कि बेकार पदार्थों को बाहर का रास्ता दिखाती है। इन्हीं फलों में से एक है नाशपाती जो आपके बड़े काम आ सकती है। यह ना सिर्फ पोषक तत्वों से भरी हुई होती है, बल्कि त्वचा के लिए चमत्कारी ने साबित हो सकती है। ये फल प्राचीन ग्रीस में बहुत ही मशहूर था, खासकर उन महिलाओं के बीच जिन्होंने इसका इस्तेमाल अपने लुक को बनाए रखने के लिए किया था।



नाशपाती खाने के कई फायदे

वास्तव में नाशपाती आधुनिक पश्चिमी आइकनोग्राफी का एक बड़ा हिस्सा बन गई है, जिसमें भारी मात्रा में स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिससे हमारे जैसे आधे से ज़्यादा आम लोग अंजान हैं। इसके सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक फाइबर सेवन है। इसे खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली और चयापचय (metabolism) को तो फायदा मिलता ही है बल्कि साथ ही साथ यह त्वचा और बालों को बेहतर बनाने में भी मदद करती है।



नाशपाती आपकी त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने और वजन में संतुलन बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है। नाशपाती विटामिन सी, विटामिन के, प्रभावी एंटी ऑक्सीडेंट और कॉपर से भरपूर होता है। यह आपकी स्किन को कई तरह के नुकसान से बचाती है और झुर्रियां भी कोसों दूर रहती है।