AITUC का मनाया गया 103 वॉ स्थापना दिवस

उस समय इस ट्रेड यूनियन के अध्यक्ष के रूप में लाला लाजपत राय को चुना गया था आज के दिन हम लोग इस बात को याद करते हैं कि स्थापना काल से हम उस रास्ते पर चले आ रहे हैं जहां इमानदारी हमारी ताकत है और मजदूर हमारी शक्ति है।

author-image
Sneha Singh
New Update
AITUC

टोनी आलम, एएनएम न्यूज: ईसीएल सातग्राम श्रीपुर एरिया के अंतर्गत अखील भारतीय ट्रेड युनियन कांग्रेस (AITUC) के 103 वॉ स्थापना दिवस (Foundation day) के मौके पर सात ग्राम इनक्लेन कोलियरी के अध्यक्ष जयकिशन मिश्रा (Jaikishan Mishra) ने अपने पार्टी कार्यालय के समीप पार्टी का झंडा ध्वजारोहण (flag hoisting) किया। इस मौके पर जय किशन मिश्रा ने बताया कि अखिल भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस की स्थापना 31 अक्टूबर 1920 को मुंबई में एम एन जोशी (MN Joshi) ने किया। उस समय इस ट्रेड यूनियन के अध्यक्ष के रूप में लाला लाजपत राय को चुना गया था आज के दिन हम लोग इस बात को याद करते हैं कि स्थापना काल से हम उस रास्ते पर चले आ रहे हैं जहां इमानदारी हमारी ताकत है और मजदूर हमारी शक्ति है। हम लोग निष्ठा भाव से जो जिम्मेवारी ट्रेड यूनियन की होती है उसको निर्वाहन करने का चेष्टा करते हैं कोलियरी के मजदूर जो कामगार है वह काम करते हैं। 

और जो काम वह करते हैं उस काम की उनको उचित मजदूरी मिलनी चाहिए और साथ में सामाजिक सुरक्षा भी मिलनी चाहिए और भ्रष्टाचार मुक्त बंदोबस्त चाहिए। वही शोषण के खिलाफ वंचित पीड़ित जो लोग हैं उनके लिए हम कार्य करते हैं, यह ट्रेड यूनियन केंद्र में अचानक से उत्पन्न नहीं हुई, मजदूरों के हक की लड़ाई लड़ने के लिए स्टेट यूनियन का उत्पन्न हुआ था इसी समय से संग्राम की शुरुआत हुई थी। अंग्रेजों ने हमारे मजदूर पर शासन चलाया उस समय प्रथम विश्व युद्ध और दूसरा विश्व युद्ध चलने के दौरान लोगों को भुखमरी का सामना करना पड़ा था जिसका परिणाम स्वरूप किसान और मजदूरों की स्थिति बहुत ही खराब हो गई थी गरीबी निचले स्तर पर पहुंच गई थी तब जाकर 31 अक्टूबर 1920 को एआईटीयुसी ट्रेड यूनियन की स्थापना हुई थी। इन 103 वर्षों में जो कार्य मिला है एआईटीयुसी उसे निर्वहन करते आ रहा है निचले स्तर से लेकर ऊपर स्तर तक निष्ठा के साथ कर्तव्य पालन कर रहा है। कई मजदूर शहीद हुए थे उनको भी आज हम लोगों ने याद कर उनको पुष्पांजलि अर्पित किए हैं। आज के दिन हम लोग इस बात को सोचते हैं कि किस तरह कोयला क्षेत्र में हम अपने मजदूरों के अधिकारों की रक्षा कर सके, हम अपने ट्रेड यूनियन के द्वारा मजदूरों के हित के लिए लड़ाई लड़ते आए हैं और आगे भी लड़ेंगे। मौके पर लिंगराज प्रधान, सुशील कुमार दे, आलमगीर मियां, भरत पासवान, विशुन देव, राय रामबालक, पासवान श्रवण सिंह और मोबारक खान बिप्लब राय उपस्थित थे।