अवैध कब्जे के विरुद्ध बराकर में प्रशासन ने चलाया अभियान

बराकर बाजार को जाम से मुक्ती के साथ सड़क पर अवैध कब्जे दारो के विरुद्ध प्रशासन की ओर से एक बार फिर बैगुनिया चेकपोस्ट से लेकर बराकर बस स्टेंड तक स्वतः अतिक्रमण हटाने की घोषणा की।

author-image
Jagganath Mondal
एडिट
New Update
barakar 2324

Administration launched a campaign in Barakar

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज़ : बराकर बाजार को जाम से मुक्ती के साथ सड़क पर अवैध कब्जे दारो के विरुद्ध प्रशासन की ओर से एक बार फिर बैगुनिया चेकपोस्ट से लेकर बराकर बस स्टेंड तक स्वतः अतिक्रमण हटाने की घोषणा की। शनिवार को इस अभियान में आरटीओ, पीडब्लूडी, आसनसोल नगर निगम, बराकर फाड़ी पुलिस, तथा ट्रैफिक विभाग के अधिकारी मुख्य रूप से शामिल थे। बराकर बाजार को जाम मुक्त बनाने के उद्देश्य से प्रशासन ने एक बार फिर से मुहिम छेड़ी और इस मुहिम के तहत शनिवार को बेगुनिया चेक पोस्ट से लेकर बराकर बस स्टैंड तक अधिकारियों ने माइक के साथ अभियान चलाया। जिसके तहत अवैध कब्जा किए सभी दुकानदारों को कहा गया कि वह अपने हाथों से अवैध कब्जा हटा ले। वरना प्रशासनिक अधिकारी जब कार्रवाई करेंगे तो उसे समय उन पर जुर्माना भी लगाया जाएगा और अवैध कब्जा को भी जप्त कर लिया जाएगा। इस दौरान अधिकारियों ने प्रत्येक दुकान में जा जाकर अवैध कब्जा हटाने का अनुरोध किया। हालांकि दुकानदारों ने भी बड़े ही सरलता पूर्वक अवैध कब्जा हटाने में अपनी हामी भरी है। लेकिन अब देखना यह है की प्रशासनिक अधिकारियों का यह कदम कितने दूर तक सार्थक हो पता है। क्योंकि बराकर बाजार को अवैध कब्जा मुक्त बनाने की ये कोई पहला अभियान नहीं है । इससे पहले भी नगर निगम के अधिकारियों द्वारा अवैध कब्जा हटाने को लेकर अभियान चलाया जा चुका है। उस क्रम में अधिकांश लोगों ने पूरे बराकर बाजार को अवैध कब्जा मुक्त कर दिया था और सुंदरीकरण को लेकर बराकर बाजार में फुटपाथ बनाने की योजना भी लागू की गई थी। लेकिन वह फुटपाथ बराकर स्टेशन रोड में कुछ दूर तक ही बन पाया और इसके बाद पूरा अभियान ठंडा बस्ता में चला गया। उसके बाद फिर धीरे-धीरे पूरे बाजार में पूर्व की भांति ही अवैध कब्जा हो गया। हालांकि यह अभियान बेगुनिया चेक पोस्ट से लेकर बराकर बस स्टैंड तक चलाया गया है।  

अधिकारियों ने प्रत्येक दुकानदारों को अवैध कब्जा हटाने की आग्रह की है। वहीं पुलिस प्रशासन की ओर से माईकिंग कर बराकर स्टेशन रोड में अवैध कब्जा हटाने को कहा गया है। मालूम हो कि बराकर बस स्टैंड में जीटी रोड पर कई दुकानदारों ने अवैध कब्जा कर रातों-रात दुकान खड़ी कर दी है। उन्हें भी अधिकारियों द्वारा हटाने का सलाह दिया गया है। अब देखना यह है कि प्रशासन अपने इस कार्य को पूरा करने में कितना सक्षम हो पता है। इस अवसर पर आसनसोल सब डिविजनल पीडब्लूडी की जूनियर इंजीनियर सुमोना साहा ने बताया की आज प्रशासन के कई विभागों द्वारा मिलकर संयुक्त रूप से अवैध कब्जा हटाने को लेकर अभियान चलाया गया है। उन्होंने कहा की दुनाकदारो से कहा गया है की वे सड़क पर से अवैध कब्जा हटा ले नही तो प्रशासनिक कार्यवाही करते हुए नही हटाने वालों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। प्रशासन के इन कार्यवाही से अवैध कब्जेदारों मे हड़कंप मचा हुआ है। वही उसी दौरान सड़क पर जहां तहां गाड़ी खड़ी करने वाले बिना लाइसेंस के सड़क पर चलने वाले बिना हेलवेट के वाहन चलाने वालो पकड़ कर जुर्माना भी लगाया गया।