अन्नदान महादान: स्कूल के बच्चों ने की जरूरतमंदों की सहायता

आजकल के बच्चे भी सामाजिक कार्यों के प्रति रुचि रख रहे हैं आगे चलकर यही बच्चे समाज की बागडोर संभालेंगे।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
New Update
9 RANIGANJ

टोनी आलम, एएनएम न्यूज़: रानीगंज के एनएसबी रोड इलाके में स्थित अमृत कुंज आश्रम की तरफ से रोजाना जरूरतमंदों को भोजन कराया जाता है। आज रानीगंज के एसकेएस पब्लिक स्कूल के बच्चों ने स्कूल के शिक्षकों के नेतृत्व में यहां पहुंचकर तकरीबन 450 जरूरतमंदों को दाल, चावल, बिस्किट सहित विभिन्न खाद्य सामग्री का वितरण किया गया। इस मौके पर यहां विशिष्ट उद्योगपति तथा समाज सेवी तथा रानीगंज चैंबर ऑफ़ कॉमर्स के चेयरमैन अरुण भरतीया, एसकेएस पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल संदीप कुमार सिन्हा, अमृत कुंज आश्रम के अध्यक्ष व्योमकेश महेश्वरी के अलावा कई विशिष्ट व्यक्ति उपस्थित थे। 

इस बारे में पत्रकारों को जानकारी देते हुए अरुण भरतीया ने कहा अमृत कुंज आश्रम जो काम कर रहा है वह बहुत ही सराहनीय है 365 दिन लोगों को भोजन करना बहुत पुन्य का काम है। उन्होंने कहा कि वह बच्चों को बोलते हैं कि प्रतिदिन अपने घर से 100 ग्राम अनाज लेकर आए। अगर स्कूल का हर बच्चा अपने घर से 100 ग्राम अनाज लेकर आता है तो 2000 बच्चे जो अनाज लेकर आते हैं उनको एक बोरी में भरकर रखा जाता है और अमृत कुंज आश्रम के पदाधिकारीयों को दिया जाता है ताकि यहां पर यह नर नारायण सेवा कर सकें। उन्होंने कहा कि यह बच्चे कल का भविष्य है इसीलिए इनमें अभी से दान करने की भावना को जागृत करने के लिए यह प्रयास किया जा रहा है। 

वही एसकेएस पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल संदीप कुमार सिन्हा ने बताया कि हर साल 19 अगस्त को स्कूल की स्थापना दिवस के मौके पर अभिभावकों से अनुरोध किया जाता है कि उनका जो मन हो उस तरह की भोजन सामग्री लेकर आए। उन्होंने कहा कि आज स्कूल के विद्यार्थियों ने जब भोजन सामग्री का प्रबंध किया है उससे यहां पर कम से कम दो दिनों के लिए खाना खिलाने का इंतजाम हो जाएगा। उन्होंने बताया कि स्कूल प्रबंधन की तरफ से कोशिश रहती है कि बच्चों की पढ़ाई लिखाई के साथ-साथ उनके चरित्र का निर्माण भी किया जा सके।  

वहीं इस बारे में अमृत कुंज आश्रम के सचिव मुरारी बुचासिया ने बताया कि यह बड़ी खुशी की बात है कि आजकल के बच्चे भी सामाजिक कार्यों के प्रति रुचि रख रहे हैं आगे चलकर यही बच्चे समाज की बागडोर संभालेंगे। इसलिए अभी से उनके मन में दान करने की भावना होनी चाहिए और यह बड़ी खुशी की बात है कि एसकेएस पब्लिक स्कूल की तरफ से इस तरह का कार्यक्रम किया गया।