खतरे के कगार में सिंचाई नहर का लॉकगेट (Video)

पानी के दबाव के कारण दुर्गापुर बैराज के बर्दवान सिंचाई नहर का गेट नंबर 5 टेढ़ा हो गया, जिससे मुख्य रूप से दो बर्दवान जिलों के कृषि कार्य के लिए पानी इस बर्दवान सिंचाई नहर में रह गया।

author-image
Sneha Singh
New Update
Lockgate

Bardhaman Irrigation Canal Lockgate in danger

टोनी आलम, एएनएम न्यूज: दुर्गापुर बैराज में बार-बार लॉकगेट (Lockgate) की समस्या हो रही है। 2021 में दुर्गापुर बैराज (Durgapur barrage) के लाकगेट नंबर 31 टूट गया था जिससे समस्या पैदा हो गई थी। इसके बाद फिर परेशानी खड़ी हो गई है। पानी के दबाव के कारण दुर्गापुर बैराज के बर्दवान सिंचाई नहर का गेट नंबर 5 टेढ़ा हो गया, जिससे मुख्य रूप से दो बर्दवान जिलों के कृषि कार्य के लिए पानी इस बर्दवान सिंचाई नहर में रह गया।

 

बर्दवान सिंचाई नहर में छह गेट हैं, यह लॉक गेट नंबर पांच लंबे समय से बंद था, स्थानीय लोगों की शिकायत है कि रखरखाव के अभाव में पानी के दबाव के कारण यह गेट टेढ़ा हो गया है। खबर मिलने के बाद सिंचाई विभाग के इंजीनियर दुर्गापुर बैराज के बर्दवान सिंचाई नहर के गेट नंबर पांच का निरीक्षण करने पहुंचे। सिंचाई दफ्तर के इंजीनियर चित्तरंजन सोरेन (Chittaranjan Soren) ने कहा कि नया गेट लगने तक कोई वैकल्पिक रास्ता नहीं खुला है इन्होंने कहा कि टेंडर (tender) के माध्यम से पुरी प्रक्रिया संपन्न होगी।

 

आज सुबह स्थानीय लोगों ने सबसे पहले गेट नंबर पांच के निचले हिस्से से पानी निकलता देखा, उसके बाद लॉक गेट के सामने जाकर देखा तो उन्हें इस समस्या का एहसास हुआ। सवाल खड़ा हो गया है कि 2017 और 2021 के कड़वे अनुभव के बाद मॉनिटरिंग या मेंटेनेंस (monitoring or maintenance) के काम की निगरानी समय पर क्यों नहीं हो पाई, इतनी लापरवाही क्यों हो रही है। इस सवाल पर तमाम विरोधी भी सवाल उठा रहे हैं हालांकि सिंचाई विभाग के अधिकारियों का कहना है कि खेती के लिए पानी की कोई दिक्कत नहीं होगी, लेकिन किसान दहशत में हैं।