डायबिटीज तथा उच्च रक्तचाप को लेकर जागरूकता शिविर का आयोजन

इस संबंध में महाप्रबंधक उपेंद्र सिंह ने बताया कि ईसीएल कर्मी निष्ठा से अपना काम करते हैं लेकिन अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक नहीं हैं इसीलिए सभी को स्वस्थ रखने के लिए ईसीएल (ECL) द्वारा नियमित जांच शिविर आयोजन किया जाता है।

author-image
Sneha Singh
New Update
diabetes 1

टोनी आलम, एएनएम न्यूज: आज यानि शुक्रवार को ईसीएल के सातग्राम श्रीपुर क्षेत्र (Satgram Sripur area of ECL) में एक जागरूकता शिविर (awareness camp) का आयोजन किया गया। यहां डायबिटीज (diabetes) तथा उच्च रक्तचाप के बारे में जानकारी दी गई। सातग्राम श्रीपुर क्षेत्र के महाप्रबंधक उपेंद्र सिंह (Upendra Singh) द्वारा निंघा के पीएमई केंद्र में फीता काटकर जाँच शिविर उद्घाटन किया गया। उन्होंने खुद भी दोनों जांच कराये। इस संबंध में महाप्रबंधक उपेंद्र सिंह ने बताया कि ईसीएल कर्मी निष्ठा से अपना काम करते हैं लेकिन अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक नहीं हैं इसीलिए सभी को स्वस्थ रखने के लिए ईसीएल (ECL) द्वारा नियमित जांच शिविर आयोजन किया जाता है। वही क्षेत्रीय चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजय कुमार पासवान ने बताया कि निंघा पीएमई केंद्र में मधुमेह और उच्च रक्तचाप को लेकर जागरूकता शिविर आयोजित की गई जिसमें  लगभग 70 व्यक्ति उपस्थित थे।

इस शिविर का उद्देश्य है कि मधुमेह और उच्च रक्तचाप के बारे में लोगों को जागरूक किया जाए। उनको समझाया गया कि यह रोग क्यों होता है इस रोग से बचाव के लिए अपने दिनचर्या को कैसे परिवर्तन किया जाए। सीएसआर के तहत आम लोगों को भी इस शिविर से जागरूक किया गया है। इसमें क्षेत्रीय चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजय कुमार पासवान, डॉ. शुभंकर मुखर्जी, डॉ.शाइद अफरीदी, डॉ.सुदेशना मंडल के साथ-साथ लैब एवं एक्स-रे तकनीकी एवं अन्य कर्मचारी शामिल थे।