लोग हो रहे बीमार, कारखाना के अंदर लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन!

इसी मामले को लेकर आज हजारों की संख्या में लोगों ने इस कारखाना के अंदर विरोध प्रदर्शन किया। इस कारखाने से निकलने वाले धूल के कारण लोगों को कई तरह की बीमारियां हो रही है।

author-image
Sneha Singh
New Update
protest

टोनी आलम, एएनएम न्यूज़: सातग्राम फाटक के समीप पिच बनाने वाला कारखाना एम एस उद्योग से निकलने वाली प्रदूषण और धूल के कारण आसपास गांव के लोग बीमार हो रहे हैं। इसी मामले को लेकर आज हजारों की संख्या में लोगों ने इस कारखाना के अंदर विरोध प्रदर्शन किया। इस कारखाने से निकलने वाले धूल के कारण लोगों को कई तरह की बीमारियां हो रही है। इस विरोध प्रदर्शन के दौरान सातग्राम फाटक के रहने वाले भरत सिंह ने बताया कि कई महीनो से इस कारखाने के मैनेजमेंट को इस कारखाने से निकलने वाले प्रदूषण और धूल बंद करने के लिए कहा गया था परंतु इन्होंने हमारी बातों को अनदेखा किया। इस कारखाने से निकलने वाले धूल और प्रदूषण के कारण हमारे बच्चों एवं बुजुर्ग लोगों को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। 

उन्होंने कहा कि एक बुजुर्ग व्यक्ति तो इस धूल और प्रदूषण का शिकार हो गए थे उसे हम लोगों ने अस्पताल में भर्ती कराया था लेकिन उस बुजुर्ग व्यक्ति की मृत्यु हो गई। आये दिन कोई ना कोई इस प्रदूषण और धूल के कारण बीमारी का सामना कर रहा है लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। यहां तक की आसपास के गांव जैसे की सातग्राम फाटक, मॉडर्न सातग्राम, आठ नंबर गांव, नॉर्थ बुक कोलियरी और लाल बंगला को भी इस कारखाने से निकलने वाली धूल और प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान भरत सिंह ने बताया कि इस कारखाना में हम लोग तीन से चार बार अभी तक आ चुके हैं परंतु फिर भी कारखाना के मैनेजमेंट मशीन को बंद नहीं कर रहे हैं। 

यह लोग रात के अंधेरे में मशीन चालू कर गिट्टी धूल और कई तरह के पदार्थ को मिलाकर सड़क बनाने वाली पिच को तैयार करते हैं। जब पिच इस मशीन से बनकर निकलती है उस पिच से बहुत दुर्गंध इस इलाके में फैलती है जिसके कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल हो जाता है। उन्होंने कहा कि फ़िलहाल मैनेजमेंट ने आश्वासन दिया है कि जब तक मालिक नहीं आ जाता तब तक हम इस मशीन को नहीं चलाएंगे। हालांकि इस विषय को लेकर पुलिस आयुक्त, जिला अधिकारी और श्रीपुर फाड़ी में लिखित तौर पर एक ज्ञापन सौंपा गया है।