खदान में उत्पादन और परिवहन बंद कर विरोध प्रदर्शन

नतीजतन, शिवडांगा में रहने वाली सैकड़ों महिलाओं ने शुक्रवार को उत्पादन और परिवहन बंद कर विरोध प्रदर्शन किया। इनका कहना था कि इस खदान को बनाने में स्थानीय लोगों द्वारा जमीन दी गई है लेकिन उन्ही को रोजगार नहीं मिल रहा। 

author-image
Sneha Singh
New Update
transportation

टोनी आलम, एएनएम न्यूज: जामुड़िया (jamuria) के ईसीएल (ECL) के सातग्राम इलाके में शिवडांगा ओसीपी पर मैनुअल लोडिंग (manual loading) की मांग को लेकर सैकड़ों स्थानीय निवासियों ने विरोध प्रदर्शन (Protest) किया। जिसके कारण ओसीपी में उत्पादन एवं परिवहन सेवा करीब दो घंटे तक ठप रही। घटना की सूचना पाकर जामुड़िया पुलिस मौके पर पहुंची। ईसीएल के सुरक्षा गार्ड मौके पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित किया। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि पिछले दो महीने से हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन (Hindustan Construction) और ईसीएल के अधिकारी आश्वासन देकर आंदोलन समाप्त करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन आज शुक्रवार को जब वह ओसीपी पहुंचे और प्रबंधन से बात करने की कोशिश की, तो प्रबंधन उनसे बात नहीं करना चाहता था। नतीजतन, शिवडांगा में रहने वाली सैकड़ों महिलाओं ने शुक्रवार को उत्पादन और परिवहन बंद कर विरोध प्रदर्शन किया। इनका कहना था कि इस खदान को बनाने में स्थानीय लोगों द्वारा जमीन दी गई है लेकिन उन्ही को रोजगार नहीं मिल रहा। 

उन्होंने बताया कि आज अधिकारियों से बात हुई तो उन्होंने त्योहारों के बीतने के बाद इस मामले को निपटाने का आश्वासन दिया। उनका कहना था कि अगर इनकी बात नही सुनी गई तो आने वाले समय में यह आदिवासी ग्रामीण बड़े पैमाने पर आंदोलन करेंगे। इस संबंध में एरिया सेफ्टी मैनेजर एके मजूमदार (AK Majumdar) ने बताया कि आंदोलन से उत्पादन तथा परिवहन पर कोई असर नहीं पड़ा है। उन्होंने कहा कि मैनुअल लोडिंग के माध्यम से स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास किया जायेगा। एके मजुमदार ने बताया कि इससे पहले भी इस विषय पर बातचीत हुई है लेकिन अभी तक कोई ठोस फैसला नहीं हुआ है। हालांकि उन्होंने कहा कि उनको उम्मीद है कि बहुत जल्द इस समस्या का समाधान निकल जाएगा।