Coal Mine के‌ अंदर कोयला श्रमिक की मौत पर मचा हड़कंप

कोयला खदान के‌ अंदर काम करते समय कोयला श्रमिक की मौत की घटना से सातग्राम क्षेत्र के निमचा कोलियरी में हड़कंप मच गया। रात की पाली में काम कर रहे 55 वर्षीय रंजीत गोप 4 नंबर पिट में अपना काम करते समय खदान के अंदर दुर्घटना का शिकार हो गया।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
New Update
death of coal worker

टोनी आलम, एएनएम न्यूज : कोयला खदान के‌ अंदर काम करते समय कोयला श्रमिक की मौत की घटना से सातग्राम क्षेत्र के निमचा कोलियरी में हड़कंप मच गया। रात की पाली में काम कर रहे 55 वर्षीय रंजीत गोप 4 नंबर पिट में अपना काम करते समय खदान के अंदर दुर्घटना का शिकार हो गया। श्रमिक की मौत के बाद पूरी जांच और उचित मुआवजे की मांग को लेकर कई श्रमिक संघों के नेताओं व कार्यकर्ताओं ने खदान परिसर में काफी देर तक विरोध प्रदर्शन किया। इस मुद्दे पर आज सुबह 8:00 बजे इस घटना की खबर मिली तो सभी आनन-फानन में घटनास्थल पर पहुंचे। वही इस दौरान कोलियरी के आला अधिकारी और चिकित्सक भी घटनास्थल पर पहुंच गए। उन्होंने रंजीत गोप की जांच की और पाया कि उनकी मृत्यु हो चुकी है देखा गया कि उनके कान से खून निकल रहा था। 

अर्जुन सिंह ने कहा कि यह जांच का विषय है कि यह कैसे हुआ क्योंकि जहां से उनका शव बरामद किया गया वह खतरे वाला इलाका था और वहां पर किसी को भी जाने की इजाजत नहीं है। ऐसे में जांच का विषय है कि उनकी मृत्यु कैसे हुई पोस्टमार्टम के बाद ही इस बात का पता चलेगा। उससे पहले कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। वहीं उन्होंने कहा कि प्रबंधन के साथ उन लोगों की बातचीत हुई है कुछ मांगे रखी गई हैं। उचित मुआवजा मृतक के परिवार में से किसी एक को नौकरी जैसी मांगे प्रबंधन के सामने रखी गई है और प्रबंधन भी इन सभी मांगों पर सहमति जता रहा है। उन्होंने कहा कि मृतक के बेटे को अभी एक प्रोविजनल अप्वाइंटमेंट लेटर दिया जाएगा। उसके बाद उनको स्थाई रूप से अपॉइंटमेंट देके उनकी नियुक्ति होगी। उन्होंने प्रबंधन से मांग की कि मानवता की खातिर उनके बेटे को कोई हल्का काम दिया जाए।