खान सुरक्षा को लेकर त्रिपक्षीय संरक्षा बैठक

बैठक में  कल्याण बनर्जी की अध्यक्षता में खान सुरक्षा की दिशा में कुनुस्तोड़िया क्षेत्र द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा की गयी तथा भविष्य में इस दिशा में बेहतर क्रियान्वयन के लिए सम्मिलित रूप से गहन विचार विमर्श भी किया गया। 

author-image
Jagganath Mondal
New Update
khan surakhsha 2511

Mine safety in Kunustodia area of ECL

टोनी आलम, एएनएम न्यूज़ : ईसीएल के कुनुस्तोड़िया क्षेत्र के सम्मेलन कक्ष में आज त्रिपक्षीय संरक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में कुनुस्तोड़िया क्षेत्रीय प्रबंधन, खान सुरक्षा महानिदेशालय और यूनियन के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे। बैठक की अध्यक्षता कॉर्पोरेट सेफ़्टी बोर्ड मेंबर कल्याण बनर्जी ने की। वहीं खान सुरक्षा महानिदेशालय, सीतारामपुर से खान सुरक्षा निदेशक विनोद रजक, खान सुरक्षा निदेशक यांत्रिकी  एन. गोविंद फुले, खान सुरक्षा उप निदेशक (यांत्रिकी)  वी. रंगाराव, खान सुरक्षा उप निदेशक (यांत्रिकी) सुनील बेबी योहनन, खान सुरक्षा उप निदेशक (वैद्युतिकी) वाई. एल. श्रीनिवास, खान सुरक्षा उप निदेशक (वैद्युतिकी)  एस. शन्करैया, खान सुरक्षा उप निदेशक (खनन) परवेज़ आलम, खान सुरक्षा उप निदेशक (खनन)  रौनक मंडल विशिष्ट अतिथियों के रूप में उपस्थित रहे। साथ ही, बैठक में ईसीएल मुख्यालय से महाप्रबंधक (संरक्षा) अशोक कुमार तथा आईएसओ प्रतिनिधि अशोक कुमार भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। इसके साथ ही, सेफ़्टी कमिटी सदस्य तथा क्षेत्रीय प्रबंधन के प्रतिनिधि भी मौज़ूद रहे। क्षेत्रीय महाप्रबंधक अनिल कुमार सिन्हा ने बैठक में उपस्थित सभी का स्वागत किया और कहा कि मनुष्य, मशीन और  खान के सुरक्षा के मद्देनजर इस तरह की बैठकों का अपना ही महत्व है। इस बैठक में त्रिस्तरीय वार्ता के माध्यम से कोयला उत्खनन में शून्य क्षति के अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर होते हैं। बैठक में  कल्याण बनर्जी की अध्यक्षता में खान सुरक्षा की दिशा में कुनुस्तोड़िया क्षेत्र द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा की गयी तथा भविष्य में इस दिशा में बेहतर क्रियान्वयन के लिए सम्मिलित रूप से गहन विचार विमर्श भी किया गया। 

इस क्रम में अध्यक्ष ने कहा कि कुनुस्तोड़िया क्षेत्र खान सुरक्षा की दिशा में बेहतर और प्रशंसनीय कार्य कर रहा है। जिसका परिणाम है कि यह क्षेत्र खान दुर्घटनाओं के मामले में बेहतर स्थिति में है। बैठक के दौरान त्रिपक्षीय वार्ता के माध्यम से  खान सुरक्षा को और सशक्त करने को लेकर कई सुझाव भी सामने आए। क्षेत्रीय महाप्रबंधक अनिल कुमार सिन्हा ने क्षेत्र की ओर से यह आश्वासन दिया कि तमाम सकारात्मक सुझावों का शत प्रतिशत अनुपालन किया जाएगा। बैठक में उपस्थित सभी के प्रति कुनुस्तोड़िया क्षेत्र के अपर महाप्रबंधक अनंत घोष ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि उपस्थित सभी ने अपने बहुमूल्य विचारों से न सिर्फ़ इस बैठक को सफ़ल बनाया बल्कि खान सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता भी दिखायी। क्षेत्रीय संरक्षा अधिकारी प्रसून स्मृति द्वारा खान सुरक्षा को लेकर पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन किया गया।