एक करोड़ युवाओं में आप भी हो सकते हैं शामिल

स्कीम का फायदा उठाने के लिए युवाओं की उम्र 21 से 24 साल के बीच होनी चाहिए। जिन्हें नौकरी नहीं मिली है, वे ही इस स्कीम के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
New Update
 JOB

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश हो गया है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में युवाओं के लिए एक स्कीम की घोषणा की। यह स्कीम देशभर के एक करोड़ युवाओं के लिए है। इस स्कीम के तहत युवाओं को इंटर्नशिप मिलेगी। हर महीने करीब 5 हजार रुपये इस स्कीम के तहत मिलेगी। युवाओं को इंटर्नशिप देशभर की 500 से ज्यादा कंपनियां उपलब्ध कराएंगी। 

एक रिपोर्ट के अनुसार, PM इंटर्नशिप स्कीम का फायदा वे स्टूडेंट्स उठा सकते हैं, जो पढ़ाई करते हुए किसी फील्ड में करियर बनाने की सोच रहे हैं। वे स्टूडेंट्स भी इसके दायरे में आएंगे, जो पढ़ाई पूरी कर चुके हैं और किसी फील्ड में करियर बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं। वे इस स्कीम के तहत मनपसंद फील्ड सेलेक्ट करके कंपनी में इंटर्नशिप कर सकते हैं।

5000 रुपये का स्टाइपेंड ले सकते हैं। 6000 रुपये का वनटाइम असिस्टेंस अलाउंस भी युवाओं को मिलेगा, लेकिन स्कीम का फायदा उठाने के लिए युवाओं की उम्र 21 से 24 साल के बीच होनी चाहिए। जिन्हें नौकरी नहीं मिली है, वे ही इस स्कीम के लिए अप्लाई कर सकेंगे। इंटर्नशिप के लिए होने वाला खर्चा कंपनी उठाएगी। दिए जाने वाले स्टाइपेंड का 10 प्रतिशत हिस्सा कंपनी अपने CSR फंड से देगी।