दक्षिण कोलकाता में इस बार पूजा थीम में उभरेंगी संविधान की कलाकृतियाँ

दक्षिण कोलकाता की प्रसिद्ध पूजाओं में से एक है।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
एडिट
New Update
2 DURGAPUJA PANDAL

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: बंगालियों का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण त्योहार दुर्गापूजा शुरू होने वाला है। माँ दुर्गा के स्वागत के लिए सभी बंगाली खुश होंगे और ढाक की धुन में डूब जाएंगे। क्योंकि बंगालियों के पास इस पूजा के अलावा कोई विकल्प नहीं है। 

दक्षिण कोलकाता की थीम पूजाओं में से संतोषपुर त्रिकोण पार्क पूजा ने अब दर्शको के मन में एक खास जगह बना ली है। इसलिए उस पूजा के अपडेट सबसे पहले ANM न्यूज़ में आपके लिए हैं। हमने सौविक भट्टाचार्य से इस बार की थीम और अन्य विवरणों के बारे में जाना।

संतोषपुर त्रिकोण पार्क की इस साल की थीम "सेलिब्रेशन" है। सौविक ने इस संबंध में कहा, ‘‘हमारा संविधान 75 साल का है और यह 75वां साल उस पूजा का है जिसके दौरान हम कठिन उतार-चढ़ाव से गुजरे हैं। इसलिए हम इस पूजा के भी 75 साल मना रहे हैं। हम जिस मुख्य चीज पर काम कर रहे हैं, वह है पूजा कला और संस्कृति। इसलिए अगर हम इस संविधान की किताब के पन्नों के ऊपर या नीचे देखें, तो यह समझ में आएगा कि कुछ कला और संस्कृति पर काम हुआ है। हम मूल रूप से उसी के साथ काम करने जा रहे हैं। हमारा सारा काम संविधान की किताब के शीर्ष पृष्ठ पर आधारित है।"

आज का ट्रेंडिंग थीम है Competition। संतोषपुर त्रिकोण पार्क इस साल प्रतिस्पर्धा में आगे रहने के बारे में कितना आश्वस्त है, इस बारे में बात करते हुए सौविक ने कहा, "हम आशावादी हैं क्योंकि, सबसे पहले, इस तरह का काम कोलकाता में कहीं और नहीं हो रहा है। दूसरे, जो काम कर रहे हैं यानी मूल कलाकार कलात्मकता के मामले में उत्तम कुमार जैसा हैं। उनका नाम जयश्री बर्मन है। उनका हालिया काम राधिका मर्चेंट का लहंगा डिजाइन था। उन्होंने कोलकाता के विभिन्न मंडपों में भी काम किया है। उन्होंने 2016 में काम किया। उनके काम करने का तरीका ही अलग है। एक तरफ हम पिछड़ रहे हैं और आर जी कर मुद्दे की वजह से कई लोग पूजा के खिलाफ हो सकते हैं, वहीं दूसरी तरफ आप वास्तव में हमारे द्वारा किए गए काम को समझ सकते हैं और काम का पैटर्न हर तरफ से आशावादी है।”