Ajab Gajab : भूलकर भी न खाएं ये फल, खा ल‍िया तो बचा पाना मुश्क‍िल

इंसानों की स्किन के संपर्क में आ जाए तो छाले पड़ जाते हैं। स्पैनिश शोधकर्ता पोंस डी लियोन को इसके रस से भीगा तीर लग गया था, जिससे उनकी मौत हो गई थी। 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
fal890

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : मैंशीनील दुनिया का सबसे जहरीला पेड़ है, जिसका फल दिखता तो सेब की तरह है, लेकिन अगर आपने खा ल‍िया तो मौत भी हो सकती है। इसका धुआं भी इंसान को अंधा बना देता है। 

दुनिया में एक से एक रहस्‍यमयी पौधे हैं। उत्तराखंड के कालाढूंगी जंगल में कुछ ऐसे पेड़ हैं जिनके तने पर उंगुलियां स्पर्श करने से शाखाएं कापने लगती हैं। तो भूमध्य सागर के इलाके में मेंड्रेक नाम का एक पौधा होता है जिसे काटा जाए तो पेड़ रोने लगता है। लेकिन आज हम आपको धरती के सबसे जहरीले पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं। इसका फल दिखता तो सेब की तरह है, लेकिन आपने खा ल‍िया तो बचना मुश्क‍िल है। 

हम बात कर रहे दुनिया के सबसे जहरीले पेड़ मैंशीनील की। 50 फीट तक की ऊंचाई वाले इस पेड़ की पत्‍त‍ियां चमकदार होती हैं। इन पर सेब के जैसा फल दिखता है, जिसका स्‍वाद मीठा होता है। लेकिन मीठेपन से आप भ्रम में न रहें। इस पेड़ के तने और फल से निकलने वाला रस इतना जहरीला होता है क‍ि इंसानों की स्किन के संपर्क में आ जाए तो छाले पड़ जाते हैं। स्पैनिश शोधकर्ता पोंस डी लियोन को इसके रस से भीगा तीर लग गया था, जिससे उनकी मौत हो गई थी।