Lifestyle: एलोवेरा पहुचा सकता है कई नुकसान

आजकल लोग एलोवेरा (Aloe vera) का काफी उपयोग करते है जो की स्वास्थ के साथ साथ त्वचा सबधित बीमारिया भी मिटा देता है। इसे चेहरे पर निखार आता है। कई रोगो का नाशक है एलोवेरा।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
aloe vera.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : आजकल लोग एलोवेरा (Aloe vera) का काफी उपयोग करते है जो की स्वास्थ के साथ साथ त्वचा सबधित बीमारिया भी मिटा देता है। इसे चेहरे पर निखार आता है। कई रोगो का नाशक है एलोवेरा। लेकिन सब चीजों के फायदो के साथ साथ नुकसान भी होते है। तो जानिए  एलोवेरा से होने वाले नुकसान…

हार्ट प्रॉब्लम(heart problem) –  इस से शरीर में पोटेशियम की मात्रा कम हो जाती है और हार्ट की बीमारिया हो जाती है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। 

बॉडी रिएक्शन(body reaction) – ऐसा माना जाता है की एलोवेरा का सेवन किसी अन्य जूस के साथ करना चाहिए क्योकि ये शरीर के अंदर दूसरी चीजों का असर कम कर देता है। 

गर्भपात (abortion) –  इसके सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचता है। ये शरीर के अंदर अलग रिएक्शन कर जाता है स्तनपान कराने वाली महिला को भी एलोवेरा जूस नहीं पीना चाहिए। 

डायरिया (diarrhea) – माना जाता है की गर्मियों में एलोवेरा पिने से इसके लैक्सेटिव एंथ्राक्विनोन तत्व पेट को नुकसान पहुंचाते है और गर्मी में इसका सेवन डायरिया जैसी समस्या पैदा कर देता है।