आईएसएल की शुरुआत कब हुई? जानिए शेड्यूल!

इंडियन सुपर लीग (ISL) दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फुटबॉल टूर्नामेंटों में से एक है। पहली ISL प्रतियोगिता 2013-14 में आयोजित की गई थी। उस साल विजेता एटलेटिको डी कोलकाता था। 

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
New Update
7 ISL

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: फुटबॉल भारत में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। स्वामी विवेकानंद ने एक बार कहा था, "फुटबॉल खेलना गीता पढ़ने से बेहतर है।" साथ ही, बंगाली 1911 में भारत की धरती पर अंग्रेजों को हराकर IFA शील्ड जीतने के पल को नहीं भूले। फुटबॉल सिर्फ एक खेल नहीं है। यह लाखों बंगालियों की भावना है। भारत की आजादी का इतिहास फुटबॉल से जुड़ा हुआ है।

bngr

भारत में फुटबॉल का इतिहास बहुत पुराना है। बंगाली होने के नाते ऐसे व्यक्ति से मिलना बोझिल है जिसे फुटबॉल से प्यार न हो। गौरतलब है कि हाल ही में बंगाल और बंगाल के दो कट्टर प्रतिद्वंद्वी मोहन बागान और ईस्ट बंगाल ने आरजी कर मामले को लेकर एक साथ विरोध प्रदर्शन किया। फुटबॉल सिर्फ एक खेल नहीं है, यह विरोध की भाषा भी है। इंडियन सुपर लीग (ISL) दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फुटबॉल टूर्नामेंटों में से एक है। पहली ISL प्रतियोगिता 2013-14 में आयोजित की गई थी। उस साल विजेता एटलेटिको डी कोलकाता था। 

publive-image

इंडियन सुपर लीग (ISL) कब शुरू होगी? फुटबॉल के दीवाने इन सवालों के जवाब तलाश रहे हैं। प्रतियोगिता 13 सितंबर से 13 दिसंबर तक चलेगी। पहला मैच साल्ट लेक स्टेडियम में खेला जाएगा। मोहन बागान सीजन के शुरुआती मैच में मुंबई सिटी एफसी से भिड़ेगा। 30 दिसंबर तक कुल 84 मैचों की घोषणा की गई है। ओडिशा एफसी बनाम चेन्नईयिन एफसी मैच 14 सितंबर को कलिंगा स्टेडियम में खेला जाएगा। उसी दिन एक और खेल निर्धारित किया गया था। बेंगलुरु एफसी बनाम ईस्ट बंगाल क्लब मैच श्री कांतीरवा स्टेडियम में शाम 7.30 बजे खेला जाएगा।