भारत सरकार द्वारा लॉन्च किए गए ऐप्स, उज्ज्वल भविष्य की ओर एक कदम

भारत सरकार ने भारतीय नागरिकों को बेहतर गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करने और प्रबंधित करने के लिए कुछ विशेष डिजिटल ऐप लॉन्च किए हैं।

author-image
Anusmita Bhattacharjee
New Update
eEBNVWIFMER1Ax7lzvVL

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो: भारत की आजादी के बाद देश के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न विकास हुए हैं। और इस विकास में भारत सरकार की विशेष भूमिका रही है। भारत सरकार ने भारतीय नागरिकों को बेहतर गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करने और प्रबंधित करने के लिए कुछ विशेष डिजिटल ऐप लॉन्च किए हैं।

दुनिया के अन्य देशों की तरह इस देश की सरकार ने भी डिजिटल तकनीक को अपना लिया है। भारत अपने नागरिकों की विभिन्न आवश्यकताओं के लिए प्रशासनिक गतिविधियों को बेहतर बनाने हेतु प्रौद्योगिकी के उपयोग में अग्रणी रहा है। भारत सरकार द्वारा लॉन्च किए गए असंख्य मोबाइल एप्लिकेशन सबसे महत्वपूर्ण प्रयासों का संकेत हैं। महत्वपूर्ण सेवाएं प्राप्त करने और सरकार के साथ संवाद करने के लिए इन ऐप्स का उपयोग करने से लोगों को लाभ हो रहा है।

उमंग: 'उमंग' का मतलब 'यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस' है। यह देश में कई सरकारी सेवाओं का प्रवेश द्वार बन गया है। उपयोगिता बिलों के भुगतान से लेकर पासपोर्ट प्राप्त करने तक, संघीय और राज्य एजेंसियों की 1,200 से अधिक सेवाएँ उमंग के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती हैं।

WhatsApp Image 2024-08-06 at 12.29.23 AM.jpeg

BHIM: वित्तीय समावेशन और डिजिटल लेनदेन के लिए उपयोग किया जाने वाला एक विशेष ऐप भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM) ऐप है। वीहीम के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) प्लेटफॉर्म के साथ, ग्राहक स्मार्टफोन के टैप से पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Image 2024-08-06 at 12.29.00 AM.jpeg

आधार: भारत की अद्वितीय बायोमेट्रिक पहचान प्रणाली में अब mAadhaar नामक एक मोबाइल ऐप है। इस ऐप की मदद से देश में किसी भी व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, लिंग और पता विवरण उनके मोबाइल डिवाइस पर आधार कार्ड से आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

WhatsApp Image 2024-08-06 at 12.28.40 AM.jpeg

MyGov: नागरिक सरकार के साथ जुड़ने का एक तरीका MyGov ऐप के माध्यम से है। देश के नागरिक MyGov ऐप के माध्यम से अपनी आवाज सुन सकते हैं, बहस में शामिल हो सकते हैं और विभिन्न परियोजनाओं और नीतियों पर सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं।

WhatsApp Image 2024-08-06 at 12.28.11 AM.jpeg

डिजिलॉकर: डिजिलॉकर सरकार द्वारा जारी दस्तावेजों के लिए एक सुरक्षित ऑनलाइन स्थान है। यह प्लेटफार्म किसी देश के नागरिक को सुविधा प्रदान कर रहा है। डिजिलॉकर से ड्राइवर लाइसेंस से लेकर डिप्लोमा तक सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज हमेशा क्लाउड में उपलब्ध रहेंगे।