International Mother language Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस का इतिहास?

1948 में, पाकिस्तानी सरकार ने उर्दू को पूर्वी और पश्चिमी पाकिस्तान दोनों की राष्ट्रीय भाषा घोषित किया। लेकिन पूर्वी और पश्चिमी पाकिस्तान दोनों में अधिकांश लोग बंगाली या बांग्ला थे।

author-image
Sneha Singh
New Update
Mother language Day

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: यूनेस्को ने वर्ष 1999 में 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में घोषित किया और 2000 से यह पूरे विश्व में मनाया जाने लगा। मातृभाषा दिवस की यह घोषणा बांग्लादेश में भाषा आंदोलन को श्रद्धांजलि के रूप में अस्तित्व में आई। 1948 में, पाकिस्तानी सरकार ने उर्दू को पूर्वी और पश्चिमी पाकिस्तान दोनों की राष्ट्रीय भाषा घोषित किया। लेकिन पूर्वी और पश्चिमी पाकिस्तान दोनों में अधिकांश लोग बंगाली या बांग्ला थे। पूर्वी पाकिस्तान के लोगों ने विरोध शुरू कर दिया क्योंकि उनकी मातृभाषा बांग्ला है। उन्होंने उर्दू के अलावा बंगाली को कम से कम राष्ट्रीय भाषाओं में से एक बनाने की मांग की। ढाका विश्वविद्यालय के छात्रों ने आम जनता के सहयोग से बड़े पैमाने पर रैलियाँ और बैठकें आयोजित कीं। 21 फरवरी 1952 को पुलिस ने रैलियों पर गोलियाँ चलायीं। तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि सैकड़ों अन्य घायल हो गए। यह इतिहास की एक दुर्लभ घटना थी, जहाँ लोगों ने अपनी मातृभाषा के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी।

तब से, बांग्लादेशियों ने अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को अपने दुखद दिनों में से एक के रूप में मनाया है। वे शहीदों की याद में बनाए गए स्मारक शहीद मीनार और उसकी प्रतिकृतियों पर जाकर उनके प्रति गहरा दुख, सम्मान और कृतज्ञता व्यक्त करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस बांग्लादेश में राष्ट्रीय अवकाश है। रफीक ने भाषा आंदोलन के दौरान ढाका में 1952 में हुई हत्याओं की याद में 21 फरवरी की तारीख प्रस्तावित की। रफीकुल इस्लाम का प्रस्ताव बांग्लादेश की संसद में पेश किया गया और उचित समय पर (प्रधानमंत्री के आदेश पर) बांग्लादेश सरकार द्वारा यूनेस्को को एक औपचारिक प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया। अंत में 17 नवंबर 1999 को, यूनेस्को की 30वीं महासभा ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि "1952 में इसी दिन अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की याद में पूरे विश्व में 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस घोषित किया जाए।