International Women's Day: पीरियड्स के दौरान जीवनसाथी का ख्याल कैसे रखें?

लेकिन कुछ लोगों के लिए यह दर्द बहुत तीव्र हो सकता है। वही आज की लड़कियां चारदीवारी तक ही सीमित नहीं हैं। हर मामले में ये आगे हैं। तो आइए जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान पार्टनर के दर्द को कैसे कम करें? वो भी घरेलू तरीके से?

author-image
Sneha Singh
New Update
wife

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: हर महीने 1-5 दिन हर महिला को असहनीय पेट दर्द का सामना करना पड़ता है। उनके साथ मूड स्विंग भी होते रहते हैं। लेकिन ये दर्द क्यों है? पीरियड्स का दर्द गर्भाशय संकुचन के कारण होता है। इसलिए पेट के निचले हिस्से में दर्द होना बहुत सामान्य है। लेकिन कुछ लोगों के लिए यह दर्द बहुत तीव्र हो सकता है। वही आज की लड़कियां चारदीवारी तक ही सीमित नहीं हैं। हर मामले में ये आगे हैं। तो आइए जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान पार्टनर के दर्द को कैसे कम करें? वो भी घरेलू तरीके से?

गर्म पानी की सिकाई: अगर घर पर आपकी पत्नी पीरियड्स के दर्द से परेशान है तो उसके लिए एक हॉट बैग में थोड़ा पानी गर्म करें।

चॉकलेट और फूल: इन दिनों में लड़कियों के शरीर में हार्मोनल असंतुलन देखा जा सकता है। चॉकलेट और फूल उन्हें खुश कर सकते हैं।

पपीता: पीरियड्स के दर्द को रोकने में पपीता खाना बहुत कारगर है।

यह मासिक चक्र निश्चित समय से पहले नहीं रुकेगा। इसके अलावा इस समय दर्द की दवा लेना भी ठीक नहीं है। इसके कई साइड इफेक्ट्स हैं। इसलिए दर्द कम करने की सबसे अच्छी दवा देखभाल और प्यार है। 'पीरियड्स हर किसी को हर महीने होते हैं' कहकर निराश न हों। यह दर्द दिल के दौरे का कारण भी बन सकता है। इसलिए सिर्फ महिला दिवस पर ही नहीं, बल्कि हर दिन अपनी पत्नी का ख्याल रखें।