जानिए, गर्मियों में योग के 10 फायदे

21 जून को योग दिवस के रूप में चुनने के पीछे एक कारण है जो उत्तरी गोलार्ध में साल का सबसे लंबा दिन होता है। इस दिन का कई संस्कृतियों में विशेष महत्व है और योग परंपरा में इसे बहुत शुभ माना जाता है।

author-image
Jagganath Mondal
एडिट
New Update
yoga1924

yoga in summer

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो : पूरी दुनिया 21 जून 2024 को 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारी कर रही है। इस दिन का उद्देश्य दुनिया को योग के अभ्यास के लाभों के बारे में शिक्षित करना है। 21 जून को योग दिवस के रूप में चुनने के पीछे एक कारण है जो उत्तरी गोलार्ध में साल का सबसे लंबा दिन होता है। इस दिन का कई संस्कृतियों में विशेष महत्व है और योग परंपरा में इसे बहुत शुभ माना जाता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में योग की दृश्यता और स्वीकार्यता को बढ़ाना और लाखों लोगों को अपने दैनिक जीवन में इसका अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह आधुनिक जीवन के तनावों के बीच स्वास्थ्य में सुधार और जीवनशैली में संतुलन बनाए रखने के लिए योग की क्षमता पर जोर देता है।

इस वर्ष की थीम "स्वयं और समाज के लिए योग" है। लोग योग के लाभों को पहचानने और उसकी सराहना करने और अधिक जागरूक और स्वस्थ वैश्विक समुदाय में योगदान देने के लिए इस दिन को मनाते हैं। विशेष रूप से गर्मियों के दौरान योग के अद्भुत लाभों को समझने के लिए इस दिन का उपयोग करें।

1) लचीलेपन में सुधार: योग में बहुत सारे आसन शामिल हैं जो जोड़ों में गति की सीमा को बढ़ाते हैं। लचीलेपन में वृद्धि से चोट लगने का खतरा कम हो जाता है, मांसपेशियों में तनाव कम हो जाता है और मुद्रा में सुधार होता है। गर्मियों में, गर्म तापमान मांसपेशियों को अधिक आसानी से आराम करने में मदद करता है, जिससे स्ट्रेचिंग अधिक प्रभावी और सुरक्षित हो जाती है।

2) परिसंचरण में वृद्धि: विभिन्न योग मुद्राएं और क्रम विभिन्न मांसपेशी समूहों को खींचकर और सिकोड़कर रक्त प्रवाह को उत्तेजित करते हैं। यह कोशिकाओं तक अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाने को सुनिश्चित करके रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है, जो अंततः समग्र अंग कार्य में सुधार करता है।

3) तनाव में कमी: प्राणायाम और ध्यान जैसे कुछ साँस लेने के व्यायाम पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करते हैं, जो विश्राम को बढ़ावा देता है। यह तनाव के स्तर को कम करता है और कोर्टिसोल उत्पादन को कम करता है, रक्तचाप को कम करता है और मानसिक स्पष्टता को बढ़ाता है।

4) हृदय स्वास्थ्य: योग हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है और तनाव और पूरे शरीर में सूजन के स्तर को कम करता है, जो स्वस्थ हृदय में योगदान देता है। उच्च रक्तचाप और वजन सहित कई कारक हृदय रोग में योगदान करते हैं, इन सभी को योग के माध्यम से संबोधित किया जा सकता है।

5) आपको बेहतर नींद में मदद करता है: कुछ अध्ययनों के अनुसार, सोते समय लगातार योग करने से आपको सही मानसिकता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है और आपके शरीर को समय पर सोने में मदद मिलती है और आप सोते रहते हैं।

6) विषहरण: योग आसन में आंतरिक अंगों की मरोड़ने और दबाने वाली मालिश शामिल होती है जो विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करती है। विषहरण अंगों के कार्य में सुधार करता है, विशेष रूप से यकृत और गुर्दे जो रक्त से विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

7) वजन प्रबंधन: विन्यास या पावर योग जैसी सक्रिय योग शैलियाँ हृदय गति बढ़ाने और कैलोरी कम करने में मदद करती हैं। नियमित व्यायाम मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी मोटापे से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है।

8) तनाव प्रबंधन: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, योग तनाव प्रबंधन, दिमागीपन, वजन घटाने, स्वस्थ भोजन, मानसिक स्वास्थ्य और सबसे महत्वपूर्ण, गुणवत्तापूर्ण नींद का समर्थन करता है।

9) जलयोजन (हाइड्रेशन) जागरूकता: विशेष रूप से गर्मी में योग का अभ्यास करने से शरीर की हाइड्रेशन आवश्यकताओं के बारे में जागरूकता बढ़ती है। पाचन, तापमान विनियमन और संयुक्त स्नेहन सहित शारीरिक कार्यों के लिए उचित रूप से हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है।

10) नींद की गुणवत्ता में वृद्धि: योग विश्राम तकनीकों और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से शरीर की सर्कैडियन लय को विनियमित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गर्मियों की शाम को योग का अभ्यास करने से शरीर और दिमाग को ठंडक मिलती है, जिससे अधिक आरामदायक नींद आती है।