ISL 2024: नए नियम, भारतीय कोच और कोई VAR नहीं!

एक और नया नियम टीमों को रेड कार्ड के फ़ैसलों के ख़िलाफ़ अपील करने की अनुमति देता है। अगर किसी टीम को लगता है कि रेड कार्ड गलत तरीके से जारी किया गया है, तो वे ISL अधिकारियों के सामने फ़ैसले को चुनौती दे सकते हैं।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
एडिट
New Update
6 isl

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: 13 सितंबर से शुरू होने वाले इंडियन सुपर लीग (ISL) 2024 में कई उल्लेखनीय बदलाव होंगे, लेकिन यह वीडियो असिस्टेंट रेफरी (VAR) तकनीक के बिना जारी रहेगा। पिछले सीज़न में रेफरी के फ़ैसलों पर विवादों के बावजूद, लीग ने इस साल VAR को लागू नहीं करने का विकल्प चुना है।

एक महत्वपूर्ण अपडेट है कन्कशन सब्सटीट्यूट की शुरुआत। अगर किसी खिलाड़ी को सिर में चोट लगती है और वह खेल जारी नहीं रख सकता है, तो कन्कशन सब्सटीट्यूट की अनुमति होगी। हर टीम के पास हर मैच में एक ऐसा सब्सटीट्यूट विकल्प होगा। इसके अलावा, अब हर टीम के पास एक भारतीय सहायक कोच होना चाहिए। अगर हेड कोच चला जाता है या उसे हटा दिया जाता है, तो भारतीय सहायक अंतरिम हेड कोच की भूमिका निभाएगा। इस बदलाव का उद्देश्य लीग के भीतर स्थानीय भागीदारी और कोचिंग विशेषज्ञता को बढ़ाना है।

एक और नया नियम टीमों को रेड कार्ड के फ़ैसलों के ख़िलाफ़ अपील करने की अनुमति देता है। अगर किसी टीम को लगता है कि रेड कार्ड गलत तरीके से जारी किया गया है, तो वे ISL अधिकारियों के सामने फ़ैसले को चुनौती दे सकते हैं। लीग में एक नई मैच बॉल, ‘निविया शास्त्र 2.0’ भी शामिल होगी, जिसे बेहतर बॉल कंट्रोल के लिए डिज़ाइन किया गया है। पंजाब के जालंधर में निर्मित, यह बॉल खिलाड़ियों के लिए बेहतर प्रदर्शन का वादा करती है। इन अपडेट और कोलकाता के प्रमुख क्लबों की भागीदारी के साथ, ISL 2024 एक रोमांचक सीज़न होने की उम्मीद है।