इंडियन सुपर लीग की शुरुआत

2006 में, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने लीग को और अधिक पेशेवर बनाने के लिए NFL में सुधार करने का फैसला किया। इसके कारण आई-लीग का निर्माण हुआ। हालांकि, लीग को खराब मार्केटिंग और कम लोकप्रियता जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
New Update
1 sports

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: भारत में फुटबॉल का इतिहास बहुत पुराना है, जिसकी शुरुआत 19वीं सदी में देश में पहली बार खेल के आने से हुई। 1888 में स्थापित डूरंड कप भारत में पहली राष्ट्रव्यापी फुटबॉल प्रतियोगिता थी। इस समृद्ध विरासत के बावजूद, 1996 में नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) शुरू होने तक भारत में कोई राष्ट्रव्यापी फुटबॉल लीग नहीं थी। NFL से पहले, फुटबॉल क्लब मुख्य रूप से राज्य लीग या विशेष राष्ट्रव्यापी टूर्नामेंट में खेलते थे।

इंडियन सुपर लीग का 2024-25 सीजन 13 सितंबर से शुरू होगा

2006 में, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने लीग को और अधिक पेशेवर बनाने के लिए NFL में सुधार करने का फैसला किया। इसके कारण आई-लीग का निर्माण हुआ। हालांकि, लीग को खराब मार्केटिंग और कम लोकप्रियता जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इन मुद्दों को हल करने के लिए, AIFF ने सितंबर 2006 में ज़ी स्पोर्ट्स के साथ 10 साल का टेलीविजन और मीडिया अनुबंध किया। इस सौदे में एनएफएल, आई-लीग और अन्य फुटबॉल इवेंट शामिल थे। लेकिन भुगतान और विपणन पर असहमति के कारण, अनुबंध अक्टूबर 2010 में समाप्त हो गया।

ISL कब शुरू होगा? इंडियन सुपर लीग 2024-25 की शुरुआत की तारीख का खुलासा |  स्पोर्टिंग न्यूज़ इंडिया

9 दिसंबर, 2010 को, AIFF ने रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंटरनेशनल मैनेजमेंट ग्रुप (IMG) के साथ ₹700 करोड़ के नए 15-वर्षीय सौदे पर हस्ताक्षर किए। इस साझेदारी ने इंडियन सुपर लीग (ISL) के लिए मंच तैयार किया, जिसे आधिकारिक तौर पर 21 अक्टूबर, 2013 को IMG-रिलायंस, स्टार स्पोर्ट्स और AIFF द्वारा लॉन्च किया गया था। शुरुआत में जनवरी 2014 में शुरू होने की योजना बनाई गई थी, लेकिन लीग की शुरुआत सितंबर 2014 तक के लिए स्थगित कर दी गई।

ISL 2023-24 : इंडियन सुपर लीग 2023-24 का टाइम टेबल और स्थल विवरण

आठ ISL टीमों के लिए बोली लगाने में प्रमुख निगमों, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) टीमों, बॉलीवुड सितारों और अन्य समूहों ने रुचि दिखाई। अप्रैल 2014 की शुरुआत में, विजेता बोलीदाताओं की घोषणा की गई। चुने गए शहरों में बैंगलोर, दिल्ली, गोवा, गुवाहाटी, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई और पुणे शामिल थे। उल्लेखनीय विजेताओं में क्रिकेट सितारे सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली और बॉलीवुड हस्तियाँ जॉन अब्राहम, रणबीर कपूर और सलमान खान शामिल थे।

ISL 2022-23 start date announced

कोलकाता की फ्रैंचाइज़, एटलेटिको डी कोलकाता, 7 मई, 2014 को आधिकारिक तौर पर लॉन्च होने वाली पहली फ्रैंचाइज़ थी। उन्होंने एंटोनियो लोपेज़ हबास को मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया और UEFA चैंपियंस लीग विजेता लुइस गार्सिया को अपने मार्की खिलाड़ी के रूप में साइन किया। आईएसएल का उद्घाटन सत्र 12 अक्टूबर, 2014 को शुरू हुआ, जिसमें एटलेटिको डी कोलकाता ने मुंबई सिटी को 3-0 से हराया। फिकरू टेफेरा ने लीग का पहला गोल किया और बलवंत सिंह चेन्नईयिन एफसी के लिए आईएसएल में गोल करने वाले पहले भारतीय बने।