Karwa Chauth Special: नहीं है सोलह श्रृंगार करने का समय तो तैयार होते वक्त जरूर करें इन चीजों का इस्तेमाल

करवा चौथ की पूजा के समय महिलाएं 16 श्रृंगार करती हैं और खूब अच्छे से सजती-संवरती हैं। ऐसी मान्यता है कि 16 श्रृंगार करने से हर महिला के पति का भाग्य चमकता है।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
New Update
6 karwa

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: करवा चौथ की पूजा के समय महिलाएं 16 श्रृंगार करती हैं और खूब अच्छे से सजती-संवरती हैं। ऐसी मान्यता है कि 16 श्रृंगार करने से हर महिला के पति का भाग्य चमकता है। इसी के चलते आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका इस्तेेमाल आप तब करें, जब आपके पास 16 श्रृंगार करने का वक्त ना हो। ये सभी चीजें 16 श्रृंगार में काफी महत्वपूर्ण मानी जाती हैं।

सिंदूर

हर सुहागिन महिला के लिए सिंदूर उसके सुहाग की निशानी होता है। शादी के वक्त लड़की का पति उसकी मांग में सिंदूर भरता है। इसी के चलते सिंदूर हर सुहागिन महिला के लिए काफी अहम होता है। 

मंगलसूत्र

शादी से वक्त पहनाया जाने वाला मगंलसूत्र हर महिला के लिए काफी अहम होता है। ऐसे में पूजा के वक्त इसे जरूर पहनें। इसे पहनकर पूजा करना काफी शुभ माना जाता है। 

मेहंदी

अगर आप कल शाम को मेहंदी नहीं लगा पाईं हैं तो आज दिन के वक्त हाथ में मेहंदी लगाकर शगुन जरूर करें। करवा चौथ की पूजा के वक्त हाथों में मेहंदी होना बेहद जरूरी होता है। 

बिंदी

हर सुहागिन महिला के श्रृंगार का बिंदी काफी अहम हिस्सा होती है। ऐसे में तैयार होते वक्त माथे पर बिंदी जरूर लगाएं। ध्यान रखें कि काली या नीली बिंदी ना लगाएं। 

चूड़ियां

करवा चौथ की पूजा में तैयार होते वक्त हाथों में चूड़ी जरूर पहनें। अगर आपकी ये पहली करवा चौथ है तो अपनी शादी का चूड़ा हाथों में जरूर पहनें। 

आलता

अपने पैरों में आलता जरूर लगाएं। अगर आपके पास इतना समय नहीं है कि आलता की कुछ खास डिजाइन बना पाएं तो आप सिंपल का आलता भी लगा सकती हैं।