आंखों के नीचे काले धब्बे हटाने के करें लिए इनका इस्तेमाल

आँखों के नीचे की त्वचा सबसे पतली और संवेदनशील मानी जाती है। कई रक्त धमनियां और नसें यहाँ से होकर गुज़रती हैं और अगर आप इसकी सही देखभाल नहीं करते तो इससे बड़ी परेशानियां आ सकती हैं।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
dark circles.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : आँखों के नीचे की त्वचा सबसे पतली और संवेदनशील मानी जाती है। कई रक्त धमनियां और नसें यहाँ से होकर गुज़रती हैं और अगर आप इसकी सही देखभाल नहीं करते तो इससे बड़ी परेशानियां आ सकती हैं। इस हिस्से की सबसे आम समस्या है काले घेरे। यह सभी उम्र के लोगों में आजकल आम बात है और इसके उपचार के कई तरीके हैं।अगर आप घरेलू तरीके की तरफ रुख करना चाहती हैं तो हम अरंडी का तेल इस्तमाल करने की सलाह देंगे।

अरंडी तेल और सरसों तेल : दो बड़े चम्मच अरंडी तेल में एक चौथाई हिस्सा सरसों तेल या उससे भी कम डालें। इस मिश्रण को मसाज ना करें क्यूंकि इससे आपको इस हिस्से में जलन हो सकती है और आपके आँखों में भी पानी आ सकता है। सोने से पहले बूँद बूँद कर लगा लें।

अरंडी तेल और बादाम का तेल : दोनों तेल को सामान मात्रा में लेकर एक हवा बंद डिब्बे में रखें। इस तेल को आँखों के नीचे के हिस्से पर मसाज करें। इस बात का ध्यान रखें कि ऐसा करते समय आँखों के नीचे की त्वचा और आपके हाथ साफ हों। इस तेल को हलके हाथ से थोड़ी देर तक मसाज करें।