Diwali Muhurat Trading: 1 घंटे में हो सकते हैं मालामाल…बस इन टिप्स को करें फॉलो

दिवाली के मौके पर शेयर मार्केट में मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा है और इस बार ये 1 नवंबर 2024 को होगी। अगर आप भी इस बार दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
एडिट
New Update
5 TRADING

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: दिवाली के मौके पर शेयर मार्केट में मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा है और इस बार ये 1 नवंबर 2024 को होगी। अगर आप भी इस बार दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।

इंवेस्टमेंट्स की करें प्लानिंग
मुहूर्त ट्रेडिंग से पहले अपने पोर्टफोलियो का Review करें और ऐसे शेयर्स की लिस्ट बनाएं, जिनमें आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं। लॉन्ग-टर्म पर्सपेक्टिव से उन शेयर्स को सेलेक्ट करें जिनकी संभावनाएं अच्छी हैं। साथ ही तय करें कि आप कितना इन्वेस्ट करना चाहते हैं। आमतौर पर मुहूर्त ट्रेडिंग में लोग छोटे निवेश करते हैं, लेकिन आप इसे अपने इन्वेस्टमेंट प्लान के हिसाब से तय कर सकते हैं।

डीमैट अकाउंट करें चेक
अगर आपने पहले से डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट नहीं खोला है, तो उसे पहले खोलें और उसके KYC प्रोसेस को पूरा करें। साथ ही अपने ट्रेडिंग अकाउंट में पहले से फंड्स ट्रांसफर कर लें, ताकि मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान समय पर इन्वेस्ट कर सकें।

ऑर्डर प्लेसमेंट
आप मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए शेयर खरीदने का ऑर्डर पहले से भी सेट कर सकते हैं। कई ब्रोकर्स इस दिन प्री-सेट ऑर्डर की सुविधा देते हैं ताकि जैसे ही ट्रेडिंग शुरू हो, आपके ऑर्डर प्रोसेस हो जाएं। मुहूर्त ट्रेडिंग का समय केवल एक घंटे के लिए होता है, इसलिए आपको समय के अंदर फैसला लेकर ऑर्डर प्लेस करना होगा। कोशिश करें कि आपके ऑर्डर्स ट्रेडिंग शुरू होते ही प्लेस हो जाएं।

स्मार्ट तरीके से करें निवेश
यह दिन काफी शुभ माना जाता है, आप छोटे इंवेस्टमेंट्स से शुरुआत कर सकते हैं। कुछ इन्वेस्टर्स इस दिन शेयर्स की एक छोटी क्वांटिटी खरीदते हैं और अपने वित्तीय वर्ष की शुरुआत करते हैं। मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान खरीदे गए शेयर्स को लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के रूप में रखने की प्लानिंग बनाएं।