क्या है मुहूर्त ट्रेडिंग? (VIDEO)

इससे पहले कि हम इस सवाल का जवाब दें कि मुहूर्त ट्रेडिंग का क्या मतलब है, आइए मुहूर्त शब्द पर नज़र डालें।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
एडिट
New Update
3 MAHURAT TRADING

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: रोशनी का त्यौहार - दिवाली हिंदू कैलेंडर के अनुसार एक शुभ समय है। यह अंधकार पर प्रकाश की जीत, अज्ञान पर ज्ञान और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। किसी भी धार्मिक त्यौहार की तरह दिवाली के साथ भी कई मान्यताएं, रीति-रिवाज और परंपराएं जुड़ी हुई हैं। ऐसी ही एक परंपरा है मुहूर्त ट्रेडिंग। 

इससे पहले कि हम इस सवाल का जवाब दें कि मुहूर्त ट्रेडिंग का क्या मतलब है, आइए मुहूर्त शब्द पर नज़र डालें। 'मुहूर्त' शब्द का अर्थ है शुभ समय। हिंदू रीति-रिवाजों में, मुहूर्त वह समय होता है जब ग्रह सकारात्मक परिणाम सुनिश्चित करने के लिए अनुकूल स्थिति में होते हैं। मुहूर्त ट्रेडिंग भारत में व्यापारियों द्वारा अपनाई जाने वाली एक आम रस्म है। यह एक घंटे का समय होता है जिसे दिवाली के दिन शेयरों में निवेश के लिए शुभ माना जाता है। स्टॉक एक्सचेंज हर साल मुहूर्त ट्रेडिंग का समय निर्धारित करता है।

मान्यताओं के अनुसार, इस एक घंटे के दौरान व्यापार करने वाले लोगों को पूरे साल धन कमाने और समृद्धि प्राप्त करने का बेहतर मौका मिलता है। आमतौर पर, यह अवधि दिवाली की शाम के दौरान होती है और ज़्यादातर लोग देवी लक्ष्मी के प्रतीक के रूप में शेयर खरीदना पसंद करते हैं। यह केवल भारतीय शेयर बाज़ारों के लिए अद्वितीय है।