UPI ट्रांजैक्शन में बड़ा बदलाव, अगर नहीं जानते तो पड़ जाएंगे खतरे में!

UPI लाइट वॉलेट की लिमिट 2,000 रुपए से बढ़ाकर 5,000 रुपए कर दी गई है, जो खास तौर पर छोटे ट्रांजैक्शन करने वाले ग्राहकों के लिए फायदेमंद होगी।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
New Update
UPI transaction

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: आज यानी 9 अक्टूबर को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की 10वीं मौद्रिक नीति बैठक के बाद गवर्नर शक्तिकांत दास ने UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) पेमेंट लिमिट में बढ़ोतरी का ऐलान किया। इस बदलाव से पूजा सीजन में ट्रांजैक्शन और भी सुविधाजनक हो जाएगा। UPI लाइट वॉलेट की लिमिट 2,000 रुपए से बढ़ाकर 5,000 रुपए कर दी गई है, जो खास तौर पर छोटे ट्रांजैक्शन करने वाले ग्राहकों के लिए फायदेमंद होगी।

Upi

हर UPI लाइट ट्रांजैक्शन की लिमिट भी 500 रुपए से बढ़ाकर 1,000 रुपए कर दी गई है। इसके चलते आम आदमी को छोटे-मोटे ट्रांजैक्शन करने में काफी सहूलियत मिलेगी। गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि UPI ट्रांजैक्शन ने भारत के आर्थिक परिदृश्य में बड़ा बदलाव लाया है, जिससे वित्तीय ट्रांजैक्शन आसान हो गए हैं। वहीं, होम लोन और कार लोन की EMI में कोई बदलाव नहीं होगा क्योंकि रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार है। परिणामस्वरूप, इस स्थिति में वित्तीय दबाव अपरिवर्तित रहेगा।

UPIII.jpg

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि भारत का वित्तीय क्षेत्र अब स्वस्थ और स्थिर है। वैश्विक स्थिति के कारण आरबीआई ने सतर्क रुख अपनाया है और नकदी आपूर्ति पर जोर दिया है। उपभोक्ता ऋण और क्रेडिट कार्ड बकाया को नियंत्रण में रखा जाएगा। ये बदलाव आम लोगों के लिए वित्तीय लेन-देन की सुविधा बढ़ाने में मदद करेंगे, खासकर पूजा के दौरान।