आरपीएफ की हाथ लगी बड़ी कामयाबी

आरपीएफ एक ऐसा सुरक्षा बल है जो देश में रेल यात्रियों की सुरक्षा, भारतीय रेलवे की सम्पत्तियों की रक्षा तथा किन्हीं देश विरोधी गतिविधियों में रेलवे सुविधाओं के इस्तेमाल की निगरानी रखना है।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
New Update
rpf

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज:  आरपीएफ सिकंदराबाद ने दरभंगा एक्सप्रेस और कोणार्क एक्सप्रेस से ऑपरेशन एएचटी के तहत बीबीए के सहयोग से 54 बाल तस्करी पीड़ितों को बचाया।

PRABAL के विश्लेषण के साथ-साथ मानव तस्करी की संवेदनशील ट्रेनों के बारे में RPF साइबर सेल द्वारा प्राप्त इनपुट पर, RPF सिकंदराबाद और BBA द्वारा एक संयुक्त छापे के लिए दो ट्रेनों की पहचान की गई।

आरपीएफ ने दो दिनों में 54 बाल तस्करी पीड़ितों को सफलतापूर्वक छुड़ाया और 13 तस्करों को हिरासत में लिया।

19 अप्रैल 2023 को, आरपीएफ जवानों ने ट्रेन नंबर 17008 दरभंगा एक्सप्रेस को उसके अधिकार क्षेत्र से एस्कॉर्ट किया और छापे मारे।

आरपीएफ सिकंदराबाद की एंटी-ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट (एएचटीयू) द्वारा ऑपरेशन चलाया गया था और इसमें ट्रैफिकर्स की सीट और कोच नंबर की पहचान करने और इंगित करने के लिए संदिग्ध कोचों पर कड़ी नजर रखी गई थी।

इसके अलावा, 20 अप्रैल 2023 को, आरपीएफ ने खम्मम और वारंगल में ट्रेन नंबर 11020 कोणार्क एक्सप्रेस को उसके अधिकार क्षेत्र के शुरुआती बिंदु से एस्कॉर्ट किया।

दोनों अभियान सफल रहे, और 54 बाल तस्करी पीड़ितों को बचाया गया, साथ ही उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्यों से आने वाले 13 तस्करों को हिरासत में लिया गया और आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए जीआरपी को सौंप दिया गया।