क्या बड़े पैमाने पर अनियोजित निर्माण जिम्मेदार है?

एएनएम न्यूज़ ने दिल्ली के प्रभावित इलाकों के कई लोगों के साथ-साथ दिल्ली (Delhi) सरकार के अधिकारियों से बात की और पाया कि निर्माण पानी के प्रवाह में बाधा डाल रहे हैं।

author-image
Sneha Singh
New Update
unplanned construction

एएनएम न्यूज, ब्यूरो: क्या राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में बाढ़ के लिए नौकरशाह और राजनीतिक नेतृत्व जिम्मेदार हैं? जल आयोग (water commission) के नौकरशाहों के एक वर्ग और विशेषज्ञों की मानें तो बाढ़ के लिए मुख्य रूप से अवैध निर्माण जिम्मेदार है। एएनएम न्यूज़ ने दिल्ली के प्रभावित इलाकों के कई लोगों के साथ-साथ दिल्ली (Delhi) सरकार के अधिकारियों से बात की और पाया कि निर्माण पानी के प्रवाह में बाधा डाल रहे हैं। विशेषज्ञों ने सुझाव दिया कि अत्यधिक बारिश और हरियाणा सरकार (Haryana government) द्वारा बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण जल स्तर खतरे के निशान से 12 फीट ऊपर हो गया है। 

दिल्ली के हिस्सों में बाढ़ के कारण यमुना नदी (Yamuna river) के दोनों किनारों पर पानी फैल गया है और नदी राष्ट्रीय राजधानी से होकर गुजरती है। दिल्ली में नगर निगम सहित संबंधित सरकारों ने निर्माण की अनुमति दी और कोई कदम नहीं उठाया। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एएनएम न्यूज (ANM News) को बताया कि बड़ी संख्या में लोगों के बसने से अब उन्हें हटाना मुश्किल हो गया है। दिल्ली के कुछ हिस्सों में यमुना नदी के किनारे जलजमाव के कारण अब वापस बहने का कोई रास्ता नहीं बचा है। इसलिए दिल्ली के इन हिस्सों में पानी रुका हुआ है।