10 से पुराने सभी आधार को अपडेट करना होगा अनिवार्य

फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराने की आखिरी तारीख 14 सितंबर थी लेकिन सरकार ने एक बार फिर से राहत दी है जिसका फायदा देश के करोड़ों लोगों को होगा। 10 से पुराने सभी आधार को अपडेट करना अनिवार्य किया गया है।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
Aadhaar_Cover

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो: फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराने की आखिरी तारीख 14 सितंबर थी लेकिन सरकार ने एक बार फिर से राहत दी है जिसका फायदा देश के करोड़ों लोगों को होगा। 10 से पुराने सभी आधार को अपडेट करना अनिवार्य किया गया है। यदि आपके पास 10 साल से पुराना आधार कार्ड है तो आपको अपडेट कराना होगा।

UIDAI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट करते हुए कहा है कि #UIDAI ने मुफ्त ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड सुविधा 14 दिसंबर 2024 तक बढ़ा दी है। यह निःशुल्क सेवा केवल #myAadhaar पोर्टल पर उपलब्ध है। यूआईडीएआई लोगों को अपने #आधार में दस्तावेजों को अपडेट रखने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

आधार अपडेट के लिए आपको दो जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ। आमतौर पर आधार अपडेट के लिए आधार सेंटर पर 50 रुपये का शुल्क लगता है लेकिन UIDAI के मुताबिक 14 जून तक यह सेवा फ्री है। पहचान पत्र के तौर पर आप पैन कार्ड और एड्रेस के लिए वोटर कार्ड दे सकते हैं।

मोबाइल या लैपटॉप से UIDAI की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करें। अब आधार नंबर डालकर ओटीपी के जरिए लॉगिन करें। इसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करें और वेरिफाई करें। अब नीचे ड्रॉप लिस्ट से पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी को अपलोड करें। अब सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और फॉर्म सबमिट हो जाएगा। रिक्वेस्ट नंबर से आप अपडेट का स्टेटस भी चेक कर सकेंगे। इसके कुछ दिनों बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा।