बिना पुलिस वेरिफिकेशन के सिम कार्ड की बिक्री, 10 लाख रुपये तक का जुर्माना

इससे लोगों की खून-पसीने की कमाई पानी-पानी हो जाती है। लगातार बढ़ रहे स्पैमिंग (spamming) के मामलों के सामने आने के बाद सरकार ने इस पर रोकथाम लगाने के लिए नया नियम (new rule) जारी कर दिया है।

author-image
Sneha Singh
New Update
SIM

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो: डिजिटल युग के बढ़ते समय के साथ लोगों को कई सुविधाओं का आराम मिल रहा है लेकिन इसके साथ ही धोखाधड़ी और स्कैम के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। ठग लोगों के फोन में मैसेज भेजकर, लिंक भेजकर और कई बार तो फोन करके ठगी का शिकार बना रहे है। इससे लोगों की खून-पसीने की कमाई पानी-पानी हो जाती है। लगातार बढ़ रहे स्पैमिंग (spamming) के मामलों के सामने आने के बाद सरकार ने इस पर रोकथाम लगाने के लिए नया नियम (new rule) जारी कर दिया है। इस नए नियम के तहत अब थोक में सिम कार्ड (SIM cards) बेचने के लिए सिम डीलरों को पुलिस वेरिफिकेशन करवाना होगा। अगर वो ऐसा नहीं करते हैं और बिना पुलिस वेरिफिकेशन (police verification) के सिम कार्ड की बिक्री करते हुए नजर आते हैं तो उनपर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

नई सिम कार्ड को लेकर सरकार की तरफ से जो नई गाइडलाइन (new guideline) जारी की गई है उसके मुताबिक, अब तक 52 लाख मोबाइल कनेक्शन बंद कर दिए गए हैं। 67,000 डीलरों को ब्लैक लिस्ट किया गया है और इसी साल मई 2023 से अब तक 300 एफआईआर सिम कार्ड डीलरों के खिलाफ दर्ज की गई हैं।