पोस्ट ऑफिस की ये योजनाएँ कमाल, आप भी बने करोड़पति!

आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें निवेश कर आप महज 5 साल में भारी रकम जमा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर आप तगड़ा गारंटीड रिटर्न पा सकते हैं।

author-image
Sneha Singh
New Update
guaranteed return

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: करोड़पति कौन नहीं बनना चाहता? लेकिन बढ़ती महंगाई के कारण बचत करना मुश्किल होता जा रहा है। ज्यादातर लोगों की सैलरी महंगाई के हिसाब से नहीं बढ़ी है। तो यह सोचने वाली बात है कि पैसे कैसे बचाएं। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें निवेश कर आप महज 5 साल में भारी रकम जमा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर आप तगड़ा गारंटीड रिटर्न पा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस के पास ऐसी स्कीमें हैं जो आपको कम समय में अच्छा मुनाफा देती हैं। लेकिन आपको एक निश्चित अवधि के भीतर गारंटीड रिटर्न मिलेगा। वहीं आप इसमें निवेश कर 1.5 लाख तक का टैक्स बेनिफिट भी पा सकते हैं। आप कम से कम रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में आप 1 साल से लेकर 5 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं। यह अलग-अलग सालों के लिए अलग-अलग रिटर्न देता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप इसमें एक साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 6.8 फीसदी का रिटर्न मिलेगा। 2 साल के निवेश पर 6.9 फीसदी और 5 साल के निवेश पर 7.5 फीसदी ब्याज मिलता है। इस योजना में आपके ब्याज की गणना हर महीने की जाती है। जो आपको एन्युटी के रूप में मिलेगी। मान लीजिए कि आप 5 साल के लिए 5 लाख रुपए टाइम डिपॉजिट में निवेश करते हैं। अब इस पर आपको 7.5 फीसदी का ब्‍याज मिलेगा। मैच्योरिटी यानी 5 साल बाद आपको 7 लाख 24 हजार 149 रुपए मिलेंगे। जिसमें से 5 लाख आपका निवेश है और बाकी आपकी ब्याज की कमाई है।