एनकाउंटर को लेकर योगी सरकार की नई गाइडलाइन, अब पुलिस को करना होगा ये काम

यूपी पुलिस पर एनकाउंटर को लेकर सवाल उठने के बाद योगी सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। जानकारी के मुताबिक, डीजीपी की ओर से इसको लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
yogi

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: यूपी पुलिस पर एनकाउंटर को लेकर सवाल उठने के बाद योगी सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। जानकारी के मुताबिक, डीजीपी की ओर से इसको लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत एनकाउंटर में अपराधी की मौत या घायल होने पर शूटआउट साइट की वीडियोग्राफी करानी होगी। अगर एनकाउंटर में अपराधी की मौत हो जाती है तो दो डॉक्टरों का पैनल डेडबॉडी का पोस्टमार्टम करेगा और उसकी भी वीडियोग्राफी होगी। इतना ही नहीं जिस जगह पर शूटआउट हुआ, वहां फॉरेंसिक टीम भी निरीक्षण करेगी। यूपी में एनकाउंटर को लेकर योगी सरकार की नई गाइडलाइन, शूटआउट साइट की करानी  होगी वीडियोग्राफी - up govt issued fresh encounter guidelines videography  of shootout site lclr - AajTak

डीजीपी की तरफ से कहा गया है कि जहां एनकाउंटर हुआ है उस क्षेत्र के थाने की पुलिस जांच नहीं करेगी। दूसरे थाने की पुलिस या फिर क्राइम ब्रांच से उसकी जांच कराई जाएगी। एनकाउंटर में शामिल अफसरों से एक रैंक ऊपर के अधिकारी ही इसकी जांच करेंगे। डीजीपी की ओर से सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को यह निर्देश जारी किए गए हैं।