Vastu Tips: बर्बाद जिंदगी को आबाद कर देंगे ये खुशबूदार फूल

फूल घर के कई वास्तु दोषों को दूर करने में बेहद कारगर साबित होते हैं। वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि फूल रातों रात किसी रंक को राजा भी बना सकते हैं। फूलों को इस्तेमाल करने से पहले इनसे जुड़े कुछ जरूरी नियम को समझ लें। 

author-image
Sunita Bauri
New Update
flower

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: भारत की संस्कृति से फूलों का बहुत पुराना नाता रहा है। पूजा-पाठ से लेकर कवियों की कविताओं तक हर जगह फूलों का जिक्र किया गया है। फूल घर के कई वास्तु दोषों को दूर करने में बेहद कारगर साबित होते हैं। वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि फूल रातों रात किसी रंक को राजा भी बना सकते हैं। फूलों को इस्तेमाल करने से पहले इनसे जुड़े कुछ जरूरी नियम को समझ लें। 

घर की उत्तर दिशा में लगाएं गुड़हल का फूल- वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि घर में लाल गुड़हल का फूल लगाने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। बता दें कि गुड़हल का फूल माता काली और भगवान गणेश को बहुत प्रिय है। गुड़हल का फूल घर में लगाते समय याद रखें कि इसे हमेशा उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। 

कमल का फूल दिखाता है चमत्कार- हिंदू धर्म में कई देवी-देवताओं को कमल का फूल धारण किए हुए दिखाया गया है। माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों ही कमल का फूल धारण करते हैं, वहीं माता सरस्वती और ब्रह्मा जी का आसन कमल का फूल ही है। कमल के फूल का पौधा घर में लगाने से घर की आर्थिक समृद्धि होती है और रुपये-पैसे से जुड़ी दिक्कतें खत्म हो जाती हैं। 

प्रेम का प्रतीक है गुलाब का फूल- प्यार में पड़े लोग अक्सर गुलाब के फूल से अपने प्रेम का इजहार करते हैं। गुलाब के फूल का इस्तेमाल पूजा में भी किया जाता है। आपको बता दें कि दक्षिण-पश्चिम दिशा में गुलाब का फूल लगाने से घर में सुख-समृद्धि बरकरार रहती है। इसके अलावा गुलाब घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है।