कब है वट सावित्री व्रत, जानें शुभ मुहूर्त

हिंदू धर्म में वट सावित्री व्रत का काफी महत्व है। इस दिन सुहागिन महिलाएं पति के लिए व्रत रखती हैं और उनकी लंबी आयु के लिए कामना करती हैं। आइए जानते हैं कि इस साल यह व्रत किस तारीख को पड़ रहा है।

author-image
Sunita Bauri
New Update
Vat Savitri Vrat

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: हर साल रखे जाने वाले वट सावित्री व्रत की हिंदू धर्म में काफी मान्यता है। इस दिन शादीशुदा महिलाएं अपने पति के लिए व्रत रखकर उनकी लंबी आयु के लिए कामना करती हैं। यह त्योहार हर साल ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को रखा जाता है। इस बार ये व्रत 19 मई को रखा जाएगा। हालांकि, देश के कुछ हिस्‍सों में वट सावित्री व्रत ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन भी रखा जाता है। इसके अनुसार, यह तिथि 3 जून का पड़ रही है। 

तिथि- हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ अमावस्या तिथि 18 मई की रात 9 बजकर 42 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन यानी 19 मई की रात 9 बजकर 22 मिनट तक रहेगी। हालांकि, उदयातिथि के अनुसार वट सावित्री व्रत 19 मई को रखा जाएगा। 

शुभ मुहूर्त- वट सावित्री अमावस्या की बात करें तो इस दिन सुबह 7 बजकर 19 से 10 बजकर 42 मिनट तक का पूजा के लिए शुभ मुहूर्त है। वहीं, वट सावित्री पूर्णिमा के लिए सुहागिन महिलाएं सुबह 7 बजकर 16 से 8 बजकर 59 मिनट तक पूजा कर सकती हैं।