सरकारी कर्मचारियों का डीए 20% और बढ़ाया गया

पांचवें वेतन आयोग के दायरे में आने वाले राज्यों में सरकारी कर्मचारियों को 10% अतिरिक्त डीए भी मिलेगा। राज्य सरकार के इन कर्मचारियों को जून के वेतन के साथ 10 फीसदी ज्यादा डीए मिलेगा। यानी उन्हें मिलने वाला महंगाई भत्ता 171 फीसदी होगा।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
DA_Hike

DA increased

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो: पश्चिम बंगाल राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। राज्य में डीए के मुद्दे पर राज्य के सरकारी कर्मचारी कई दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच राज्य सरकार ने राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता दो से तीन गुना तक बढ़ा दिया है। हालांकि, सरकारी कर्मचारी इससे पूरी तरह खुश नहीं हैं क्योंकि वे केंद्रीय दर पर डीए चाहते हैं। इस बीच सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर आई है, सूत्रों की माने तो राज्य के सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही 20 फीसदी की ऊंची दर से डीए मिलने वाला है। हालांकि, राज्य सरकार के सभी कर्मचारी इसके दायरे में नहीं आएंगे।

संयोग से, राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी 20 प्रतिशत अधिक डीए मिलेगा लेकिन ये सिर्फ एक महीने के लिए होगा। राज्य सरकार के वित्त विभाग की अधिसूचना दिनांक 1 मार्च, 2024 में बताया गया कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को पांचवें वेतन आयोग के तहत वेतन मिल रहा है और उनके डीए में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा रही है। पांचवें वेतन आयोग के दायरे में आने वाले राज्यों में सरकारी कर्मचारियों को 10% अतिरिक्त डीए भी मिलेगा। राज्य सरकार के इन कर्मचारियों को जून के वेतन के साथ 10 फीसदी ज्यादा डीए मिलेगा। यानी उन्हें मिलने वाला महंगाई भत्ता 171 फीसदी होगा।