कुल्टी के अखाड़ा में बनारस के गदा पहलवान ने दिखाया पहलवानी

रामनवमी के दसवें दिन कुल्टी के 12 नंबर लोको लाइन का अखाड़ा अपने ही क्षेत्र में ही सिमित रह गया। लेकिन इस बार पहली बार 12 नंबर लोको लाइन में बनारस के माधोपुर से गदा पहलवान पापु राजभर और उनके साथियो ने अपनी पहलवानी दिखाई।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
एडिट
New Update
kulti akhada

अंकिता कुमारी जैसवारा, एएनएम न्यूज: दशकों से रामनवमी के मौके पर कुल्टी में दर्जनों महावीर अखाड़ा के साथ ही रावण दहन अनुष्ठान चला आ रहा है। जिसे कुल्टी की पहचान भी कहा जाता है। लेकिन इस बार दशकों पुराने इतिहास पर पुलिस-प्रशासन ने रोक लगा दी, जिससे कुल्टी के लोगों में मायूसी देखी गई। ऐसा पहली बार हुआ कि रामनवमी के दसवें दिन कुल्टी के 12 नंबर लोको लाइन का अखाड़ा अपने ही क्षेत्र में ही सिमित रह गया, जबकि हर बार भव्य तरीके से इसका आयोजन होता था और सभी समुदाय के लोग इसका भरपूर आनन्द उठाते थे। 

लेकिन इस बार पहली बार 12 नंबर लोको लाइन में बनारस के माधोपुर से गदा पहलवान पापु राजभर और उनके साथियो ने अपना पहलवानी दिखाया। साथ ही इस दौरान गणमान्य व्यक्तियों को पगड़ी देकर समानित भी किया गया। 

इस बार रामनवमी के अवसर पर सुरक्षा और शांति व्यवस्था का हवाला देते हुए पुलिस ने 12 नंबर लोको लाइन महावीर अखाड़ा को सड़क पर आकर अखाड़ा खेलने की अनुमति नहीं दी।

साथ ही अखाड़े में शांति बनाए रखने के लिए इलाके में भारी पुलिस बल तैनात की गई।