पटरी पर नहीं अब पानी पर दौड़ेगी मेट्रो, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

मेट्रो अब पटरी पर नहीं बल्कि पानी पर दौड़ेगी, जी हां यह कोई कल्पना नहीं बल्कि हकीकत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (25 अप्रैल) को देश को पहली वाटर मेट्रो की सौगात देने जा रहे हैं।

author-image
Kanak Shaw
New Update
new1

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: मेट्रो अब पटरी पर नहीं बल्कि पानी पर दौड़ेगी, जी हां यह कोई कल्पना नहीं बल्कि हकीकत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (25 अप्रैल) को देश को पहली वाटर मेट्रो की सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी मंगलवार को केरल के कोच्चि शहर में देश की पहली वाटर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने ‘कोच्चि वाटर मेट्रो' को राज्य की ‘महत्वाकांक्षी परियोजना' करार दिया, जो बंदरगाह शहर कोच्चि के विकास और वृद्धि को गति देगी।

विजयन ने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा कि कोच्चि में 1,136.83 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित प्रमुख परियोजना की शुरुआत के साथ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (LDF) सरकार द्वारा राज्य के लोगों को दिया गया एक और आश्वासन पूरा होने जा रहा है। यह कोच्चि और उसके आसपास के 10 द्वीपों को जोड़ने वाली केरल की महत्वाकांक्षी परियोजना है। कुल 78 इलेक्ट्रिक नौकाएं और 38 टर्मिनल के साथ KFW की लागत 1,136.83 करोड़ है, जो केरल सरकार और KFW द्वारा वित्त पोषित है।''

KFW जर्मन वित्तपोषित एजेंसी है। मुख्यमंत्री ने फेसबुक पर अपनी पोस्ट में कहा कि परियोजना के पहले चरण के तहत उच्च न्यायालय-वाइपिन टर्मिनल से व्याटिला-कक्कनाड टर्मिनल तक सेवा जल्द ही शुरू होगी। उन्होंने कहा कि वातानुकूलित नौकाओं में किफायती और सुरक्षित यात्रा लोगों को यातायात जाम में फंसे बिना अपने गंतव्य तक पहुंचने में मदद करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यात्री ‘‘कोच्चि 1'' कार्ड का इस्तेमाल करके कोच्चि मेट्रो और वाटर मेट्रो दोनों में यात्रा कर सकते हैं। विजयन ने कहा कि लोग डिजिटल रूप से भी टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए 14 टर्मिनल बनाए गए हैं, इसके लिए 23 वाटर बोट्स तैयार की गई हैं।