बाउरी समाज के लोगों ने नौकरी की मांग को लेकर किया विरोध प्रदर्शन

बाउरी समुदाय का दावा है कि फैक्ट्री के अधिकारियों ने बाउरी समुदाय के लोगों को लगभग हर चीज से वंचित कर दिया है। फैक्ट्री का गेट बंद कर प्रदर्शन के कारण फैक्ट्री के स्थायी कर्मचारी फैक्ट्री में प्रवेश नहीं कर सके और प्रदर्शनकारियों से भिड़ गए।

author-image
Sunita Bauri
New Update
Bauri community

टोनी आलम, एएनएम न्यूज: पांडेश्वर विधानसभा के दुर्गापुर फरीदपुर प्रखंड के झंझारा गांव के समीप स्थित एक निजी फैक्ट्री का गेट शुक्रवार सुबह से बंद कर बाउरी समाज के लोग विरोध में शामिल हो गये। बाउरी समुदाय का दावा है कि फैक्ट्री के अधिकारियों ने बाउरी समुदाय के लोगों को लगभग हर चीज से वंचित किया है। साथ ही जब इस इलाके में फैक्ट्री बनी तो अधिकारियों ने वादा किया था कि इलाके के हर मोहल्ले से लोगों को फैक्ट्री में काम के लिए भर्ती किया जाएगा, लेकिन बाउरी समुदाय के लोगों को काम नहीं मिला, इसकी शिकायत बाउरी समुदाय के लोगों ने की। शुक्रवार सुबह करीब सात बजे बड़ी संख्या में बाउरी समाज के महिला-पुरुषों ने जुलूस की शक्ल में आकर गेट जामकर विरोध जताया। प्रदर्शनकारियों का दावा है कि फैक्ट्री से इलाके में प्रदूषण फैल रहा है, बीमारियां बढ़ रही हैं, लेकिन फैक्ट्री के अधिकारी बाहर से लोगों को काम पर ला रहे हैं, लेकिन इलाके के लोगों को काम नहीं मिल रहा है। दावा किया जा रहा है कि जिन लोगों को नौकरी मिल रही है, उससे बाउरी समुदाय के लोगों को वंचित किया जा रहा है। फैक्ट्री का गेट बंद कर विरोध करने से फैक्ट्री के स्थायी कर्मचारी फैक्ट्री में प्रवेश नहीं कर पाए और प्रदर्शनकारियों से उलझ गए‌‌। बहस हाथापाई में तब्दील हो गई। घटना की सूचना मिलते ही लौदोहा फरीदपुर थाने की पुलिस पहुंच गई। पुलिस ने आकर स्थिति को संभाला।

संबंधित फैक्ट्री के महाप्रबंधक सुदीप मजुमदार ने कहा कि इस तरह का विरोध अचानक हो रहा है, बाउरी समाज के लोगों ने उनसे पहले कोई अपील नहीं की थी। उन्होंने कहा कि फैक्ट्री के अधिकारी हमेशा स्थानीय लोगों की सुविधाओं के बारे में सोचते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि बाउरी समुदाय अपनी मांगों को लेकर अधिकारियों से चर्चा कर सकता है। यदि आवश्यक हुआ तो फैक्ट्री अधिकारी उचित कार्रवाई करेंगे।

इस विरोध प्रदर्शन में बाउरी समाज के पश्चिम बर्दवान जिलाध्यक्ष विश्वजीत बाउरी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि फैक्ट्री के अधिकारी केवल बाहरी लोगों को यह मौका दे रहे हैं। इस कारखाने से स्थानीय बाउरी समुदाय के लोग वंचित हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उनकी मांग है कि अधिकारीयों को इलाके में पानी बिजली  और बाउरी समाज के बेरोजगार युवाओं के लिए क्षेत्र में नौकरी की व्यवस्था करनी होगी। प्रदर्शनकारियों के विरोध के चलते फैक्ट्री को बंद कर दिया गया। फैक्ट्री में प्रवेश न कर पाने पर फैक्ट्री के स्थायी कर्मचारियों की प्रदर्शनकारियों से झड़प हो गई। इलाके में उत्तेजना का माहौल बन गया। स्थिति को संभालने के लिए पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी अंत में दुर्गापुर फरीदपुर प्रखंड के तृणमूल प्रखंड अध्यक्ष सुजीत मुखर्जी घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने बाउरी समाज के पश्चिम बर्दवान जिलाध्यक्ष से बात की और फैक्ट्री के अधिकारियों से चर्चा की। सुजीत बाबू ने कहा कि क्षेत्र में लोगों को परेशानी हो रही है, लेकिन फैक्ट्री के गेट बंद कर विरोध करना सही नहीं है। बातचीत से सभी समस्याओं का समाधान होगा। उनके आश्वासन के बाद आखिरकार बाउरी समाज के लोगों ने धरना समाप्त कर दिया।