मछली के स्वाद को प्रोत्साहन

राज्य मत्स्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की माने तो मछलियों की कुछ ख़ास किस्मों को संरक्षित करने और उनकी पालन करने गति प्राप्त कर रहा हैं। मत्स्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में 2.5 लाख मीट्रिक टन मछली की मांग है।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
fish 26 07

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो: आप बंगाल में है तो मछली का स्वाद चखना लाज़िमी है। राज्य सरकार ने मछली उत्पादन बढ़ाने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है। राज्य मत्स्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की माने तो मछलियों की कुछ ख़ास किस्मों को संरक्षित करने और उनकी पालन करने गति प्राप्त कर रहा हैं, जो स्वादिष्ट हैं, विभिन्न प्रकार की मछलियाँ खाने के शौकीन लोगों के बीच लोकप्रिय हैं लेकिन बाज़ार में आसानी से उपलब्ध नहीं हैं।

BENFISH COVER

मत्स्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में 2.5 लाख मीट्रिक टन मछली की मांग है, लेकिन उत्पादन लगभग 2 लाख मीट्रिक टन है। राज्य मत्स्य विभाग सरकारी स्वामित्व वाले आउटलेट बेनफ़िश के माध्यम से विभिन्न मछली और चिकन आइटम पेश कर खाद्यप्रेमियो को भुनाने की योजना बना रहा है। साल्ट लेक के सेक्टर V में बेनफ़िश टावर के पास पहला बेनफ़िश रेस्तरां खुला है और स्थानीय लोगों के बीच पहले से ही लोकप्रिय है। अधिकारियों ने दावा किया कि ऐसे कई आउटलेट स्थापित करने की योजना है।