सावधान! आ रहा सीजन का पहला तूफान 'रेमल'

बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात रेमल अगले 6 घंटों में तूफान में बदल जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक रेमल रविवार आधी रात बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल में सागर आइलैंड के खेपुपाड़ा में लैंडफॉल करेगा। इस दौरान करीब 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। रेमल का सबसे ज्यादा असर पूर्वी मेदिनीपुर, 24 परगना, सुंदरबन मैंग्रोव में होगा।

कुछ ट्रेन रद्द

ईस्ट और साउथ ईस्ट रेलवे ने भी एहतियातन दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्वी मेदिनीपुर जिलों से होकर जाने वाली कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

394 फ्लाइट्स कैंसिल

तूफान के कारण मौसम में हुए बदलाव को देखते हुए कोलकाता का नेताजी सुभाष चंद्र बोस एयरपोर्ट रविवार दोपहर 12 बजे से सोमवार 9 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसके चलते 394 फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं।

पहला प्री-मॉनसून चक्रवात

इस सीजन में बंगाल की खाड़ी में बनने वाला यह पहला प्री-मॉनसून चक्रवात है। यह नाम ओमान ने दिया है। रेमल अरबी शब्द है, जिसका मतलब होता है- रेत।

NDRF की टीम

रेमल का असर पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर, सुंदरबन, त्रिपुरा और ओडिशा में समंदर किनारे बसे जिलों ज्यादा रहेगा। इसलिए NDRF की टीमें इन इलाकों में रहने वालों और टूरिस्ट को सुरक्षित जगहों पर ले जा रहे हैं।

कोलकाता में तूफान

कोलकाता में तूफान से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए पंपिंग स्टेशन खोले गए हैं। एक्स्ट्रा गाड़ियां तैयार की गई हैं। एहतियात के तौर पर होर्डिंग्स भी हटा दिए गए हैं।

रेड अलर्ट जारी

26-27 मई को पश्चिम बंगाल के दक्षिण और उत्तर 24 परगना के जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

27 मई को बारिश की संभावना

कोलकाता, हावड़ा, नादिया और पूर्व मेदिनीपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है। नॉर्थ ओडिशा में बालासोर, भद्रक और केंद्रपाड़ा में 26 और 27 मई को भारी बारिश होगी, जबकि मयूरभंज में 27 मई को बारिश की संभावना है।