Hackers.......कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ऐसी गलती?

हालांकि ऐसा क्यों होता है। इस बारे में ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स को कोई भी जानकारी नहीं होगी। स्मार्टफोन यूजर्स की गलतियों के कारण हैकर्स को ये मौका मिलता है। 

author-image
Sneha Singh
New Update
hackers.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: आजकल फोन हैक हो जाना काफी आम हो गया है, लापरवाही करते ही आपका फोन कब हैकर्स के कंट्रोल में आ जाता है आपको पता भी नहीं चलता है। हैकर्स आपके फोन में मौजूद जानकारी का गलत इस्तेमाल करके कई बार आपका अकाउंट भी खाली कर देते हैं। हालांकि ऐसा क्यों होता है। इस बारे में ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स को कोई भी जानकारी नहीं होगी। स्मार्टफोन यूजर्स की गलतियों के कारण हैकर्स को ये मौका मिलता है। 

1. कमजोर पासवर्ड: कमजोर या आसानी से अनुमान लगाने वाले पासवर्ड का इस्तेमाल करना। एक ही पासवर्ड को कई खातों के लिए इस्तेमाल करना। 

2. फिशिंग: फर्जी ईमेल, संदेश या लिंक पर क्लिक करना जो बैंक, सरकारी एजेंसियों या अन्य विश्वसनीय संस्थाओं का होने का दावा करते हैं। इन लिंक के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी या बैंकिंग विवरण दर्ज करना।

 3. अपडेट की अनदेखी: ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को अपडेट न करना. इन अपडेट में महत्वपूर्ण सुरक्षा पैच शामिल होते हैं जो हैकर्स द्वारा शोषण किए जाने वाले कमजोरियों को ठीक करते हैं।