क्यों ब्लास्ट होते है टायर

author-image
Harmeet
New Update
क्यों ब्लास्ट होते है टायर

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: गुरुवार को राजस्थान के चित्तौड़गढ़ स्थित भादसोड़ा थाना क्षेत्र में भी एक बड़ा हादसा हुआ। यहां हाईवे पर अहमदाबाद से कानपुर की ओर जा रही सवारियों से भरी बस टायर फटने के कारण अनियंत्रित होकर पलट गई और इसमें आठ लोग घायल हो गए।



इसी तरह 30 मार्च को वाराणसी-प्रयागराज हाईवे पर टायर फटने से अनियंत्रित ट्रक आगे चल रहे ट्रॉली से जा टकराया। वहीं, हरियाणा के महेंद्रगढ़ में बीते 15 अप्रैल को ही टायर फटने से अनियंत्रित कार पेड़ से जा टकराई। इस हादसे में 20 वर्षीय युवक की मौत हो गई, जबकि चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।



छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में तीन मई को एक फैक्ट्री में जेसीबी के टायर में हवा भरने के दौरान टायर ब्लास्ट हो गया। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई। ब्लास्ट इतना भयंकर था कि टायर के पास मौजूद दोनों कर्मचारी हवा में उछल गए। उनके शरीर के टुकड़े भी आसपास बिखर गए।



टायर फटने को लेकर ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट रजनीश उपाध्याय कहते हैं, 'आमतौर पर टायर ब्लास्ट होने के मामले गर्मी के मौसम में ही ज्यादा देखने को मिलते हैं। इसके दो-तीन प्रमुख कारण होते हैं। मसलन टायर में हवा ज्यादा भरवाने से टायर के अंदर प्रेशर बनता है और जब गाड़ी गर्मी में सड़क पर लगातार चलती है तो ये प्रेशर और भी बढ़ जाता है। इसकी वजह से कई बार टायर ब्लास्ट कर जाता है। इसी तरह दूसरा बड़ा कारण टायर के खराब होना भी है। लगातार चलने से टायर घिस जाता है। अगर समय रहते उसे बदला नहीं गया तो ये भी हादसे का एक कारण हो सकता है। तीसरा बड़ा कारण टायर में हवा की क्वालिटी से जुड़ा है। अगर सामान्य हवा भरवाएंगे तो हादसे की संभावना ज्यादा होती है।'