मोदी सरकार की ये 5 बड़ी योजनाएं

author-image
Harmeet
New Update
मोदी सरकार की ये 5 बड़ी योजनाएं

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: साल 2014 में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए ने कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए को हराकर सत्ता हासिल की। पिछले 5 सालों में NDA सरकार ने कई अच्छे काम भी किए हैं, मोदी सरकार की ये 5 बड़ी योजनाएं जो जन कल्याण के लिए हैं। 



1. जनधन योजना



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को जनधन योजना की घोषणा की थी, और इसे 28 अगस्त 2014 को लॉन्च किया गया। इस योजना को लेकर सरकार का उद्देश्य है कि देशभर में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। दिसबंर 2018 तक देश में 32 करोड़ से ज्यादा जनधन खाते खोले जा चुके हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह जीरो बैलेंस खाते हैं। PMJDY के अंतर्गत खुले खाते पर धारक 6 महीने के बाद 10,000 रुपये तक की राशि लोन के तौर पर भी ले सकते हैं। जनधन योजना में खाता खुल जाने से डायरेक्ट बेनिफिट स्कीम का फायदा आज हर परिवार को मिल रहा है।





2. आयुष्मान भारत



मोदी सरकार 'आयुष्मान भारत योजना' को एक बड़ी उपलब्धि बता रही है। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले साल 25 सितंबर लॉन्‍च की गई थी। इस स्‍कीम के तहत 100 दिन के भीतर 6 लाख से ज्यादा मरीजों को लाभ मिला है। इस उपलब्‍धि की दुनियाभर में तारीफ हो रही है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के डायरेक्‍टर जनरल ने इसे मोदी सरकार की शानदार उपलब्‍धि करार दिया है। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को 5 लाख रुपये तक का नकदी रहित (कैशलेस) स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकार की मानें तो देश में 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ सदस्यों को इस योजना का लाभ मिलेगा।पीएम मोदी ने कहा कि 1300 गंभीर बीमारियों का इलाज सरकारी ही नहीं निजी अस्पताल में होगा।





3. उज्ज्वला योजना



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उज्जवला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को की थी। इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन देने का प्रावधान है।जनवरी 2019 के पहले हफ्ते में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार ने 6 करोड़वां मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन जारी किया। इस योजना का लक्ष्य देश के हर घर में स्वच्छ रसोई ईंधन पहुंचाना और महिलाओं को धुएं से बाहर निकालना है। पीएम मोदी का कहना है कि इस योजना से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिल रहा है। इसका लाभ उठाने के लिए केवल योजना का आवेदन-पत्र भरकर अपने नजदीकी LPG वितरण केंद्र में जमा कराना होता है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने 8,000 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी थी। यही नहीं, इस योजना के तहत मार्च 2019 तक 5 करोड़ गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था, जिसे बाद में बढ़ाकर 2021 तक 8 करोड़ कर दिया गया।





4. स्वच्छ भारत योजना



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन के तहत देशभर में 'एक स्वच्छ भारत' राष्ट्रीय आंदोलन के रूप में शुरू किया गया था। इस अभियान के अंतर्गत 2 अक्टूबर 2019 तक 'स्वच्छ भारत' की परिकल्पना को साकार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना की शुरुआत पर पीएम मोदी ने कहा था कि गांधीजी ने देश को गुलामी से मुक्त कराया, लेकिन 'स्वच्छ भारत' का उनका सपना पूरा नहीं हुआ।







स्वच्छ भारत अभियान के तहत 2 अक्टूबर 2019 तक देशभर में 1.96 लाख करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के 1.2 करोड़ शौचालयों का निर्माण कराकर खुले में शौच मुक्त भारत का लक्ष्य रखा गया है। हाल ही में खुद पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में 38 फीसदी शौचालय बनाए गए थे जो बढ़कर अब 98 फीसदी तक हो गए हैं।





5. सुकन्या समृद्धि योजना



मोदी सरकार की मानें तो जनवरी, 2015 में शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना काफी सफल रही है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक नवंबर, 2017 तक देशभर में छोटी लड़कियों के नाम पर 1.26 करोड़ खाते खोले गए। इन खातों में 19,183 करोड़ रुपये जमा हुए। अपनी लाडली की भविष्य के लिए इस योजना लोग आज भी जुड़ रहे हैं।



सरकार की मानें तो 10 साल से कम उम्र की बच्ची के लिए उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के लिहाज से सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) एक बेहतरीन निवेश योजना है। इस योजना को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लॉन्च किया गया है। कोई भी अपनी 10 साल से कम उम्र की बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के तहत महज 250 रुपये जमाकर अकाउंट खुलवा सकता है। इसमें साल भर के अंदर अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराये जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना पर 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है और ब्याज से हुई आय पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है।