थकावट दूर करने के लिए सेवन करे ये हर्ब्स

author-image
New Update
थकावट दूर करने के लिए सेवन करे ये हर्ब्स

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: आजकल के व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण शरीर पर ध्यान देना थोड़ा सा मुश्किल हो गया है। थकावट के कारण नींद न आना, भूख न लगना जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। शरीर की थकान दूर करने के लिए आप इस हर्ब्स का सेवन कर सकते हैं।

थकान से राहत पाने के लिए रोजमैरी हर्ब्स का सेवन कर सकते हैं। इसकी तेज खुशबू से आपके शरीर में एनर्जी आ सकती है। यदि आप रोजमैरी ऑयल को इनहेल करते हैं तो यहआपके ब्लडस्ट्रीम में कंपाउड में प्रवेश करता है। ब्लडस्ट्रीम कंपाउड में प्रवेश करके यह आपके मस्तिष्क को प्रभावित करता है।

पुराने समय से अश्वगंधा इस्तेमाल की जा रही है। इसका सेवन करने से आपकी थकान भी दूर होगी और याददाश्त भी बढ़ेगी। यह सेलुलर एनर्जी प्रोडक्शन पर भी प्रभाव डालता है। इसका सेवन करने से एथलेटिक परफॉर्मेंस बढ़ती है।

पेपरमिंट का सेवन थकावट से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। इसकी मीठी सुगंध से आपके शरीर की थकान दूर होती है। पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल आप अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं।

आप जिनसेंग हर्ब्स का सेवन शरीर की एनर्जी को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। जिनसेंग हर्ब्स मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को भी प्रभावित करता है। इसका सेवन करने से आपके मस्तिष्क के कार्यों में भी काफी सुधार आता है।