गरीबी से जूझ रहे ओडिशा के पूर्व हॉकी खिलाड़ी

author-image
New Update
गरीबी से जूझ रहे ओडिशा के पूर्व हॉकी खिलाड़ी

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कांस्य विजेता प्रदर्शन ने भारत की हॉकी सुपर पावर की स्थिति में लौटने की उम्मीदों को पुनर्जीवित कर दिया है, लेकिन ओडिशा के एक 26 वर्षीय पूर्व फुल-बैक, जिन्होंने कभी सीनियर राष्ट्रीय पुरुष चैंपियनशिप में राज्य का प्रतिनिधित्व किया था अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रवासी मजदूर के रूप में काम कर रहे हैं।



2013 और 2014 में गंगपुर-ओडिशा हॉकी टीम (हॉकी इंडिया की सहयोगी टीमों में से एक) के लिए खेलते हुए, सुंदरगढ़ जिले के लुलकिडीही गांव के आदिवासी संतोष मांझी, कई खेलों में अपनी दृढ़ रक्षा के लिए खड़े हुए। लेकिन 7 साल बाद, मांझी की दुनिया हॉकी की दुनिया से बहुत दूर है क्योंकि वह पिछले साल मछली पकड़ने के जहाजों में काम करने के लिए 6,000 रुपये प्रति माह के हिसाब से गोवा चले गए थे।



खेलना पसंद था,' मांझी ने लुलकिडीही गांव में अपने घर से कहा, जिसने महिला हॉकी टीम की दीपग्रेस एक्का और पुरुष टीम के इग्नेस टिर्की में कम से कम दो ओलंपियन पैदा किए हैं। कम से कम 7 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ, लुलकिडीही को सौनामारा गांव के साथ ओडिशा में हॉकी की नर्सरी माना जाता है, जहां से भारत के पूर्व कप्तान दिलीप तिर्की रहते हैं।



सुंदरगढ़ जिले के अधिकांश आदिवासी बच्चों की तरह, मांझी ने 11 साल की उम्र में हॉकी में कदम रखा, जब उन्होंने पानपोश में खेल छात्रावास में प्रवेश लिया। अपने दैनिक दांव लगाने वाले पिता के लिए, खेल ने जीवन के कठिन परिश्रम से मुक्ति का वादा किया। छात्रावास में वह एक डिफेंडर के रूप में चमके और 2013 और 2014 में हॉकी गंगपुर टीम के लिए खेले। 2015 में स्पोर्ट्स हॉस्टल छोड़ने के बाद, उन्होंने 2016, 2017 और 2018 में अखिल भारतीय मेजर पोर्ट्स हॉकी चैंपियनशिप में पारादीप पोर्ट ट्रस्ट के लिए खेला, लेकिन कर सकते थे वहां नौकरी नहीं मिलती।



मांझी ने कहा कि 2016 में उन्होंने स्पोर्ट्स कोटे के जरिए भारतीय सेना में नौकरी के लिए प्रयास किया था, लेकिन वैरिकाज़ वेन्स के मुद्दे पर एक मेडिकल टेस्ट के दौरान उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था। हाथ में फ्रेक्चर होने के कारण 2016 में हायर सेकेंडरी की परीक्षा पूरी नहीं कर पाने के कारण उनकी समस्याएं और भी बढ़ गई हैं।