कोवैक्सिन और कोविशील्ड टीके बेहतर परिणाम दिखाते हैं : ICMR

author-image
New Update
कोवैक्सिन और कोविशील्ड टीके बेहतर परिणाम दिखाते हैं : ICMR

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने शनिवार को कहा कि COVID-19 टीकों कोवाक्सिन और कोविशील्ड के मिश्रण और मिलान पर उसके अध्ययन ने बेहतर परिणाम दिखाया है।



अध्ययन से पता चला है कि एक एडिनोवायरस वेक्टर प्लेटफॉर्म-आधारित वैक्सीन के संयोजन के साथ टीकाकरण के बाद निष्क्रिय पूरे वायरस वैक्सीन न केवल सुरक्षित था, बल्कि बेहतर इम्युनोजेनेसिटी भी प्राप्त हुई थी।



भारत बायोटेक के कोवैक्सिन और ऑक्सफोर्ड-सीरम के कोविशील्ड भारत में आपातकालीन उपयोग की मंजूरी प्राप्त करने वाले पहले दो सीओवीआईडी ​​​​-19 टीके थे और देश में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत में प्रशासित संचयी COVID-19 वैक्सीन की खुराक 50.62 करोड़ को पार कर गई है।



शाम 7 बजे की अनंतिम रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को 50 लाख से अधिक खुराक दी गई। मंत्रालय ने कहा कि शनिवार को 18-44 वर्ष के आयु वर्ग में, 27,55,447 वैक्सीन की खुराक पहले जैब के रूप में और 5,08,616 दूसरे के रूप में दी गई।



कुल मिलाकर, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के 17,54,73,103 लोगों ने टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत के बाद से अपनी पहली खुराक और 1,18,08,368 को दूसरी खुराक प्राप्त की है।





कोवैक्सिन और कोविशील्ड टीके बेहतर परिणाम दिखाते हैं : ICMR