क्या है डिजिटल बैंकिंग यूनिट, जानिए आम आदमी को कैसे मिलेगा फायदा

author-image
New Update
क्या है डिजिटल बैंकिंग यूनिट, जानिए आम आदमी को कैसे मिलेगा फायदा

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: 5G के युग में भारत तेजी के साथ डिजिटल क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। आज से डिजिटल दुनिया में एक और नया अध्याय जुड़ गया है। डिजिटल बैंकिंग सिस्टम को और बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने डिजिटल बैंकिंग यूनिट की शुरुआत की है, जहां ग्राहक जाकर अपने बैंक से जुड़े हर छोटे-बड़े काम खुद कर सकेंगे।​



क्या है डिजिटल बैंकिंग यूनिट: ऐसे लोग जिनके पास अपना कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन नहीं है, उनके लिए डिजिटल बैंकिंग यूनिट काफी मददगार बनेगा। ऐसे लोग डीबीयू से लोगों को बैंक में किसी भी कार्य के लिए लाइन लगाने या घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इन बैंकिंग यूनिट में जा कर वो डिजिटल माध्यम से अपना काम खुद कर सकेंगे। इन डूबीयू में इंटरनेट समेत तमाम सुविधाएं रहेंगी।



फायदे: इन डिजिटल बैंकिंग यूनिट में लोगों को बचत खाता खोलने, कैश ट्रांसफर करने, फिक्स्ड डिपॉजिट में इन्वेस्ट करने, लोन के लिए आवेदन करने, जारी किए गए चेक के लिए स्टॉप पेमेंट निर्देश देने, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करने, खाते का विवरण देखने, टैक्स का भुगतान करने, बिलों का भुगतान करने, नामांकन करने जैसी विभिन्न बैंकिंग डिजिटल सुविधाएं मिलेंगी।