ठेकुआ के बिना अधूरी है छठ पूजा

author-image
Harmeet
New Update
ठेकुआ के बिना अधूरी है छठ पूजा

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज : छठ के इंतजार के साथ खाने पीने के शौकीन लोगों को ठेकुआ का भी बेसब्री से इंतजार रहता है। छठ पूजा ठेकुआ के बिना अधूरी है। छठ पर्व पर सभी के घरों में ठेकुआ जरूर बनता है। प्रसाद वाले ठेकुआ की बात ही कुछ और होती है।

सामग्री- 1/2 कप गुड़ ,1/2 कप सूजी, 2 कप गेहूं का आटा, 1 छोटी चम्मच सौंफ, 1 बड़ा चम्मच कटे बादाम,1 बड़ी चम्मच कटी किशमिश, 2 बड़ी चम्मच सूखा कद्दूकस किया नारियल, 4 पिसी हुई हरी इलाइची, 1/4 कप देसी घी, फ्राई करने के लिए घी या तेल

ठेकुआ की रेसिपी - सबसे पहले गुड़ को बारीक तोड़कर ¼ कप पानी डाल घुलने तक पकाएं। इसे बीच-बीच में चलाते रहें। जब गुड़ घुल जाए तो गैस बंद कर दें और गुड़ वाले पानी को छान लें। अब इसमें ½ कप सूजी डाल दें और घोल बना लें। अब आटा तैयार करने के लिए किसी परात में गेहूँ का आटा, सौंफ, बादाम, किशमिश, नारियल, इलायची और घी डालकर मिला लें। सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसमें गुड़-सूजी का घोल डाल दें और ठेकुआ के लिए सख्त आटा गूंथ लें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा दूध या पीन भी मिला सकते हैं। आटा गूंधते वक्त ध्यान रखें आपको कड़ा आटा ही गूंथना है। अब आटे के 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें। अब आटे से लोई लें और हाथ से मसलते हुए गोल करके हथेली से दबा दें। इसमें फॉक यानि कांटे की मदद से कोई भी डिजाइन बना लें। या सांचे में ठेकुआ बना ले। कढ़ाही में तेल गर्म करें और फ्लेम को मीडियम रखें। ठेकुआ डालें और एक साइड से 1-2 मिनट सिकने के बाद पलट दें। आपको इन्हें मीडियम फ्लेम पर गोल्डन ब्राउन होने तक सेकना है। सारे ठेकुआ ऐसे ही तलने हैं। तैयार हैं स्वादिष्ट और एकदम मुलायम ठेकुआ।