जानिए मूली खाने के फायदे

author-image
New Update
जानिए मूली खाने के फायदे

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: मूली का सेवन पूरे उत्तर भारत में सर्दियों में काफी ज्यादा किया जाता है। इसकी अलग-अलग डिश बना कर खाई जाती है जैसे मूली के परांठे, मूली की सब्जी, भुर्जी आदि। मूली की कई डिश तो खाने में काफी स्वादिष्ट होती हैं और आपके पाचन के लिए भी काफी बेहतरीन होती हैं। मूली में काफी सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक हैं। इससे सेल्स में होने वाले डेमेज में भी मदद मिलती है। आइए जानते हैं मूली से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में। ​



डायबिटीज का खतरा कम करती है : अगर आप डायबिटिक हैं या फिर प्री डायबिटीज की स्टेज में हैं तो मूली का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है क्योंकि इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल में किया जा सकता हैं।



लिवर फंक्शन के लिए बेहतर : मूली में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। इससे किडनी को भी टॉक्सिंस फ्लश आउट करने में मदद मिलती है।



दिल की सेहत के लिए लाभदायक : मूली में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं और साथ ही कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पौष्टिक तत्व भी होते है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में और दिल के रोगों का रिस्क कम करने में सहायक माने जाते हैं। इस प्रकार मूली दिल की सेहत के लिए भी लाभदायक है।