एमवीआई के मनमानी से ट्रक दुर्घटनाग्रस्त, बड़ी दुर्घटना टली

author-image
New Update
एमवीआई के मनमानी से ट्रक दुर्घटनाग्रस्त, बड़ी दुर्घटना टली

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज: राज्य सरकार को भारी राजस्व देने वाले रामपुर चेकपोस्ट एमवीआई(आरटीओ) अधिकारियों की गुंडागर्दी पर आखिर कब लगेगा अंकुश? बताया जा रहा है कि आये दिन एमवीआई अधिकारियों की गुंडागर्दी के कारण सड़क दुर्घटनाग्रस्त में इजाफा हो रहा है। एमवीआई अधिकारियों की वाहन देख डर से भगाने क्रम में कई बार दुर्घटना में स्थानीय एंव सड़क पर चल रहे यात्री वाहन बाल-बाल बचते है। कभी-कभी यात्री वाहन एंव स्थानीय लोग भी एमवीआई की इस रेशा-रेशी के क्रम में कई ट्रक की चपेट में आ कर दुर्घटना ग्रस्त हो जाता है। घटना रविवार सुबह की है, डुबुडीह चैक पोस्ट के समीप राष्ट्रीय राज्य मार्ग पर एक 12 चक्का ट्रक एमवीआई अधिकारियों के डर से तेज गति से भागने के क्रम में दुर्घटना ग्रस्त हो गया। हालांकि की घटना में चालक एंव सहायक चालक की हताहत होने से बच गये।



 वही घटना के बाद पुलिस ने मौके पर पहुँच ट्रक को जब्त कर लिया एंव घायल चालक एंव सहायक को इलाज करवाया। जबकि घटना के संबंध में बताया जा रहा है की 12 चक्का ट्रक संख्या WB23D5668 जो कोलकाता से धनबाद की ओर जा रहा था तभी रामपुर चेकपोस्ट एमवीआई(आरटीओ) कार्यालय के समीप एमवीआई अधिकारियों की वाहन ट्रक की कागजात समेत अन्य जाँच के लिये पीछे लगी जिसके बाद ट्रक चालक डर से तेज गति से धनबाद की ओर जने लगा इसी क्रम में डुबुडीह चेकपोस्ट के समीप ट्रक अनियंत्रित हो कर अन्य एक वाहन से टक्करा गई। जिसमें सहायक चालक की तरफ का पूरा ट्रक का हिस्सा क्षतीग्रस्त हो गया। वही घटना के बाद एमवीआई अधिकारी मौके से यू टर्न मार कर भागते चले। घटना को देख स्थानीय लोगो में काफी रोष व्याप्त हो गया। स्थानीय लोगो का आरोप है कि एमवीआई अधिकारियों को वाहन द्वरा बहुत बार ट्रक के पीछे करने के क्रम में ऐसी घटना घटित होती है और घटना के बाद एमवीआई अधिकारी मौके से भाग जाते है।



इसमें स्थानीय लोग एंव यात्री वाहन की जान पर बन जाती है। वही बताते चले कि एमवीआई कार्यालय में भ्रष्टाचार का बड़े पैमाने पर हो रहा है। जहाँ बिना रिश्वत के कोई भी कार्य नही किया जा सकता। एमवीआई कार्यालय में अवैध एंट्री, डंडा टेक्स के नाम बहुत बड़ा सिंडिकेट कार्य कर रहा है। राज्य में अन्य राज्यों से आने वाले सभी मालवाहक वाहन को डंडा टेक्स के नाम पर टैक्स के अलावा कमीशन देना पड़ता है। बताया जा रहा है कि आरटीओ एंव एमवीआई अधिकारी किसी भी ट्रक पेपर में खामी निकाल कर बहुत अधिक रिश्वत लेते हैं। राज्य में ओवर लोड , ओवर हइट के पासिंग के नाम पर ट्रक के प्रवेश पर कई होटलों में एंट्री के नाम पर मोटी रकम ली जाती है जो सीधे आरटीओ अधिकारियों तक जाता है कमीशन काट कर। वही मामले में चालकों का कहना है कि वे अपने वाहनों के साथ पश्चिम बंगाल में प्रवेश करने से वे डरते हैं। रामपुर आरटीओ कार्यलय में दलालों के गिरोह का आलम यह है कि यहाँ आप किसी भी कार्य के लिए सीधे स्वंय नही जा सकते।